चेंजमेकर्स बदलाव के नायक राजस्थान पत्रिका का महाअभियान, 'स्वच्छ राजनीति' के लिए तीन बड़े बदलाव की है जरूरत

rajesh walia

Publish: Apr, 17 2018 11:41:36 AM (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
चेंजमेकर्स बदलाव के नायक राजस्थान पत्रिका का महाअभियान, 'स्वच्छ राजनीति' के लिए तीन बड़े बदलाव की है जरूरत

राजस्थान पत्रिका के महाअभियान 'स्वच्छ करें राजनीति' के तहत मालवीय नगर पत्रिका की ओर से एमएनआईटी के मालवीय सभागार में विद्यार्थी सम्मेलन।

जयपुर। हम बदलेंगे, युग बदलेगा। हमारी यूथ बिग्रेड की कुछ इस तरह की सोच है। राजनीति को हम गंदा मानते हैं, जबकि राजनीति गंदी नहीं बल्कि इसमें आने वाले लोगों की सोच ही ऐसी है। यही वजह है कि अब युवा जागरूक हो गया। राजनीति में बदलाव लाने की तैयारी हो चुकी है। चेंजमेकर वह है जो सबके हितों के बारे में सोच सके। राजस्थान पत्रिका के महाअभियान 'स्वच्छ करें राजनीति' चेंजमेकर्स बदलाव के नायक महाअभियान को सोमवार को मालवीय नेशनल प्रौद्योगिकी संस्थान के प्रभा भवन के मालवीय सभागार में हुए विद्यार्थी सम्मेलन में अलग-अलग यूनिवर्सिटी कॉलेजों से आए छात्रों ने बेबाकी रूप से अपनी बात रखी और राजस्थान पत्रिका के इस अभियान का समर्थन किया। मालवीय नगर पत्रिका की ओर से आयोजित विद्यार्थी सम्मेलन में एमएनआईटी कॉलेज, जेईसीआरसी कॉलेज, सुबोध कॉलेज और राजस्थान यूनिवर्सिटी , महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज, आर.ए.पोद्दार मैनेजमेंट कॉलेज, फाइव ईयर लॉ कॉलेज के छात्र शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने स्वच्छ राजनीति के बारे में कहा कि राजनीति से पूर्णतया वंशवाद, जातिवाद खत्म होना चाहिए। राजनीति में तीन बदलाव करने की जरूरत है विचारधारा, विकास और मुद्दे। कार्यक्रम के दौरान मुख्य वक्ता के तौर पर आरटीयू के पूर्व कुलपति और एमएनआईटी कॉलेज के सीनियर प्रो.आर.पी.यादव और फैकल्टी मेंबर डॉ. स्नेहलता ढाका, डॉ. प्रीति भट्ट मौजूद थीं। दो घंटे तक चले इस कार्यक्रम में 100 से ज्यादा स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

 

 

 

Patrika new campaign change maker for Clean Politics Student conference in Rajasthan

 

युवाओं के सामने हैं संभावनाएं

इस दौरान प्रो. आर.पी. यादव ने कहा कि नेता वह है जो समस्याओं के बारे में सोचकर उनका हल करे। जातिवाद को खत्म करके सामूहिक महत्वकांक्षाओं के बारे में सोचने से ही एक स्वच्छ राजनीति की जा सकती है। इंसान को बड़े सपने देखने चाहिए। युवाओं के सामने संभावनाएं हैं वह राजनीति में आगे आए। वहीं डॉ. स्नेहलता ढाका ने कहा कि राजनीति में अच्छे शिक्षित लोगों को आगे आने की जरूरत है।

 

बदलने होंगे चेहरे

एमएनआईटी कॉलेज के स्टूडेंट देवेश भारत ने कहा कि आईने बदलने से कुछ नहीं होगा, अब चेहरे बदलने की जरूरत है ताकि हर कम्यूनिटी का भला हो सके। राजनीति का मतलब सही चीजों को सही समय पर रखना है जो गलत हो रहा है उस नजरिए को अब नहीं चुनना है।

 

इन्होंने भी किए अपने विचार साझा

इन्द्र सिंह कपूरिया, मोहित कुमार, विक्रम चौधरी, प्रिंस पारीक, श्रवण चौधरी, अखिलेश प्रजापत, अहसान अली, आदित्य, रवीन्द्र, भरत सिंह, प्रसन्न जैन, राहुल भास्कर, सुमेर, मुकेश, सुरेश चौधरी, अभिषेक सिंह, शुभम माहेश्वरी, ऋषिराज माहेश्वरी, सौम्या चतुर्वेदी, नचिकेत पारीक, रवि देवत, अजय सिंह, सौरभ यादव, रिछपाल चौधरी, करण सिंह, रघुवीर सिंह, भागचंद यादव, दिनेश चौधरी, राहुल शर्मा, मुकेश यादव, विकास यादव, सुमेश जाट, अजय राठौड़, नंद लाल, आलोक बाजिया, मुकुल कुमार, आकाश श्रवण, शिवम अग्रवाल, नवीन पारीक, शैफाली जलवानिया, यशदीप पाराशर, देवेश कुमार शर्मा, अभिषेक मीणा, राजेश चौधरी, नम्रता भारद्वाज, अजय नेहरा, शिवम गुप्ता, रामनिवास विश्नोई सहित अन्य छात्र मौजूद रहे।

 

हम बनेंगे चेंजमेकर

चेेंजमेकर बनकर गांव, पंचायत और विधानसभा क्षेत्र में रोजगार की बात करनी होगी। छोटी से बड़ी परेशानी में मदद के लिए हर संभव खड़ा होना होगा। चेंजमेकर बनकर बीमार व्यक्ति की अस्पताल में इलाज करवाने सहित अन्य परेशानियों में मदद की जा सकती है।
उज्ज्वल शर्मा

 

चेंजमकर बनकर लोगों के बीच जाकर उनकी समस्याओं समझकर पूरजोर तरिके से उठानी होगी। जिससे सरकारें उनके उनकी मांगों को मानने पर मजबूर हो जाए।
यशदीप पाराशर

 

राजनीति की पहली सीढी छात्र राजनीति होती है। यहीं से राजनीति का शुद्धिकरण करना होगा। इससे आगे की राजनीति तो अपने आप ही शुद्ध हो जाएगी।
राकेश चौधरी

 

राजनीति के शुद्धिकरण के लिए पंचायतों में यूथ पार्लियामेंट बनानी होगी। नौजवनों को भी इस बदलवा के लिए समझना होगा कि उन्हें डिग्री के ज्ञान को छोड़कर व्यावहारिक बनना होगा।
संध्या सुथार

Patrika new campaign change maker for Clean Politics Student conference in Rajasthan

 

इन छात्रनेताओं ने भी रखी अपनी बात -

- मनीष यादव, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष
- महेंद्र सिंह शेखावत, भाजयुमो राष्ट्रीय महासचिव
- पवन यादव, छात्रसंघ अध्यक्ष, राजस्थान विश्वविद्यालय
- शंकर गौरा
- मानवेन्द्र बुड़ानिया, महासचिव, छात्रसंघ, आरयू
- अखिलेश पारीक
- संजय माचेड़ी
- आदित्य प्रताप सिंह
- हुश्यार मीणा
- नितिन शर्मा
- मोहन यादव
- देवेन्द्र चौधरी
- जितेन्द्र सिंह शेखावत
- विनोद जाखड़

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned