script

Patwaar Exam 2021- तीसरा चरण पूरा, जयपुर में 65.97 फीसदी रहे उपस्थित

locationजयपुरPublished: Oct 24, 2021 02:11:57 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

Patwaar Exam 2021-Rajasthan Staff Selection Board की ओर से आयोजित पटवार भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण की परीक्षा समाप्त हो गई। राजधानी जयपुर में 65.97 फीसदी अभ्यार्थी तीसरे चरण की परीक्षा में शामिल हुए।

Patwaar Exam 2021-  तीसरा चरण पूरा, जयपुर में 65.97 फीसदी रहे उपस्थित

Patwaar Exam 2021- तीसरा चरण पूरा, जयपुर में 65.97 फीसदी रहे उपस्थित

पटवारी भर्ती परीक्षा के तीसरा चरण की परीक्षा खत्म
प्रदेशभर के 1177 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित हुई परीक्षा
तीसरे चरण की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न
2.30 बजे से अब चौथे चरण की परीक्षा होगी आयोजित
जयपुर में 65.97 फीसदी रही अभ्यर्थियों की उपस्थिति
92 हजार 12 में से 60 हजार 704 अभ्यर्थी उपस्थित
31 हजार 308 अभ्यर्थी तीसरे चरण में रहे अनुपस्थित
Patwaar Exam 2021- राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित पटवार भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण की परीक्षा समाप्त हो गई। राजधानी जयपुर में 65.97 फीसदी अभ्यार्थी तीसरे चरण की परीक्षा में शामिल हुए। कुल 92 हजार 12 में से 60 हजार 704 अभ्यार्थियों ने परीक्षा दी। 31 हजार 308 अभ्यार्थी तीसरे चरण की परीक्षा में अनुपस्थित रहे। प्रदेश के 1177 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया। तीसरे चरण की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई। चौथे और अंतिम चरण की परीक्षा दोपहर ढाई बजे से शुरू होगी। परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थियों का कहना था कि पिछले दोनों चरणों की अपेक्षा तीसरे चरण का पेपर काफी लेंदी आया था। राजधानी जयपुर में 235 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया। कल की तरह से आज भी परीक्षार्थियों ने सुबह जल्दी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना शुरू कर दिया था। जहां उनके एडमिट कार्ड चैक करने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया गया। मेटल डिटेक्टर से जांच की गई फिर प्रवेश दिया गया। अभ्यार्थियों के लिए बोर्ड ने ड्रेस कोड निर्धारित किया था, ऐसे जो परीक्षार्थी जूते पहन कर या पूरी बाजू की शर्ट पहन कर परीक्षा देने पंहुचे उन्हें खासी परेशानी हुई। कई परीक्षार्थी बिना मास्क लगाए भी आ गए थे, जिन्हें मास्क लगाने के लिए पाबंद किया गया। परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों के सामान का ढेर लगा देखा जा सकता था।
इंग्लिश ने उलझाया
परीक्षा देकर निकले सीकर के ओमप्रकाश का कहना था कि पेपर पैटर्न के मुताबिक ही आया था, कुछ सवाल काफी आसान आए थे लेकिन मुझे तो इंग्लिश के एक पेराग्राफ ने उलझा दिया। मैथ्स और रीजनिंग का पेपर मुढे आसान लगे। अब रिजल्ट का इंतजार है, देखते हैं कि क्या होता है।
वहीं कपिल ने कहा कि उनके हिसाब से पेपर लेंदी आया था। कुछ सवाल घुमाकर पूछे गए थे, नेगेटिव मार्र्किंग थी इसलिए मैंने सोच समझ कर पेपर हल किया है। तीन घंटे का पेपर में 60 मिनट में तकरीबन 50 सवाल हल करने थे। कपिल ने कहा कि सीकर में परीक्षा केंद्र नहीं होने का नुकसान उठाना पड़ा है। वही सेंटर होता तो यहां तक आने कीजरूरत नहीं होती।
दोपहर की परीक्षा के लिए भी सुबह ही परीक्षा केंद्र पहुंचे अभ्यार्थी
ऐसे अभ्यार्थी जिन्होंने चौथे चरण की परीक्षा यानी दोपहर ढाई बजे की परीक्षा में शामिल होना है वह भी सुबह ही अपने परीक्षा केंद्रों तक पहुंच गए। उनका कहना था कि देरी होने से जल्द पहुंचना भला। रीट परीक्षा में कई अभ्यार्थी निर्धारित समय तक अपने परीक्षा केंद्रों तक नहीं पहुंच पाए थे ऐसे में बेहतर यही था कि हम जल्द परीक्षा केंद्र तक पंहुच जाए। नोटिस बोर्ड से अपने परीक्षा कक्ष का भी पता चल गया है अब यह चिंता नहीं रहेगी कि गलत परीक्षा केंद्रों पर आ गए।
दोपहर ढाई बजे से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए शिवदयाल सुबह नौ बजे ही अपने परीक्षा केंद्र आ गए थे, उनका कहना था जल्दी आने से सेंटर तलाश करने के लिए समय मिल गया और रास्ते में ट्रेफिक भी नहीं मिला। अन्यथा दिमाग में यही तनाव रहता है कि अगर समय से परीक्षा केंद्र नहीं आ पाए तो मेहनत बेकार चली जाएगी।
वहीं संतोष कहते हैं कि सुबह जल्दी आने का सबसे बड़ा फायदा तो यही मिला कि परीक्षा केंद्र की तलाश आसान हो गई। ट्रेफिक नहीं मिला। अगर पहली पारी की परीक्षा समाप्त होने का इंतजार करते तो ट्रेफिक में फंसते और सेंटर पर भी परेशान होते। जल्दी आ गए हैं और यहीं बाहर बैठकर आराम से परीक्षा दे रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो