scriptPatwaar Exam 2021- होगी Negative Marking | Patwaar Exam#Negative Marking#5379 posts | Patrika News

Patwaar Exam 2021- होगी Negative Marking

locationजयपुरPublished: Oct 22, 2021 10:37:47 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

Patwaar Exam 2021-राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 5379 पदों के लिए के पटवार भर्ती परीक्षा का आयोजन शनिवार और रविवार दो दिन होगा। परीक्षा में प्रश्नपत्र को चार भागों में बांटा गया है। इस दौरान कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिसके लिए अभ्यार्थियों को 180 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

परीक्षा में होगी Negative Marking
पूछे जाएंगे 150 बहुविकल्पीय प्रश्न

जयपुर।
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 5379 पदों के लिए के पटवार भर्ती परीक्षा का आयोजन शनिवार और रविवार दो दिन होगा। परीक्षा में प्रश्नपत्र को चार भागों में बांटा गया है। इस दौरान कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिसके लिए अभ्यार्थियों को 180 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। एक गलत सवाल पर एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।
किन विषय से पूछे जाएंगे सवाल
पटवारी की इस परीक्षा में 300 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न 2 अंक का है। इस मॉडल टेस्ट पेपर में सामान्य विज्ञान, इतिहास, राजनीति और भारत का भूगोल, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, राजस्थान का भूगोल, इतिहास, कला व संस्कृति और राजस्थान की राजनीति,सामान्य अंग्रेजी और सामान्य हिन्दी, मानसिक योग्यता और रीजनिंग, बेसिक न्यूमेरिकल एफिशिएंसी, बेसिक कम्प्यूटर से प्रश्न शामिल किए गए हैं।
कैसे होगा चयन और कितनी मिलेगी सैलरी
अभ्यार्थियों को पहले पटवारी भर्ती की परीक्षा देनी होगी। इसमें सफल अभ्यार्थियों को साक्षात्कार की प्रक्रिया से गुजरना होगा। दोनों चरण क्लीयर करने के बाद चयन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवार को 5 मैक्ट्रिक्स लेवल अनुसार सैलेरी दी जाएगी जो तकरीबन 20 हजार 800 रुपए प्रतिमाह हो सकती है।
ज्वैलरी, फुलस्लीवज, शूज पहनने पर रोक
चयन बोर्ड ने भी आरपीएससी की तर्ज पर पटवार भर्ती परीक्षा में अभ्यार्थियों के किसी भी प्रकार के कीमती सामान, चूड़ी, बाली, नोजपिन, गले में चेन आदि पहने जाने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही अभ्यार्थी पूरी बाहों के कपड़े नहीं पहन सकेंगे। जूते पहन कर परीक्षा में शामिल हो पर भी पाबंदी रहेगी। ड्रेस कोड की पालना नहीं करने वाले अभ्यार्थी को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इतना ही नहीं मोबाइल या किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गजेट्स अभ्यार्थी साथ लेकर नहीं जा सकेंगे। परीक्षार्थी अपने साथ सिर्फ वहीं सामान लेकर जा सकेंगे जिसकी आवश्यकता उसे परीक्षा देने के लिए पड़ेगी यानी पेन और एडमिटकार्ड के साथ ही आईडी प्रूफ लेकर ही वह परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे।
डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र
चयन बोर्ड की ओर से 23 और 24 अक्टूबर को होने वाली पटवार भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों को अपने निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा। इतना ही नहीं यदि अभ्यार्थी अपने साथ ऐसा कोई भी सामान जिसकी जरूरत उन्हें परीक्षा के दौरान नहीं पड़ेगी तो उसे सुरक्षित रखने की व्यवस्था भी उन्हें खुद ही करनी होगी। चयन बोर्ड ऐसे किसी भी सामान को परीक्षा केंद्र में रखने की अनुमति नहीं देगा ना ही चयन बोर्ड ने केंद्र के अंदर या बाहर इन्हें रखने की कोई व्यवस्था की है।
फैक्ट फाइल
5379 पदों के लिए होगा परीक्षा का आयोजन
डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र
दो दिन में चार पारियों में होगी परीक्षा
23 जिलों के 1170 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा
15 लाख 62 हजार 995 अभ्यार्थी रजिस्टर्ड
जिनमें 5 लाख 2 हजार 307 महिला परीक्षार्थी शामिल
जयपुर 230 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा
23 अक्टूबर को जयपुर में 230 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा
23 अक्टूबर को 90 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
24 अक्टूबर को जयपुर में 235 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा
24 अक्टूबर को 92 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
पहली और दूसरी पारी की परीक्षा सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक
दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से 5.30 बजे तक होगी
परीक्षा का आयोजन 5379 पदों के लिए
जिनमें से 4615 पद गैर अनुसूचित क्षेत्र और 957 अनुसूचित क्षेत्र के लिए आरक्षित
32 नहीं 23 जिलों में होगी परीक्षा
बाड़मेर, चूरू, धौलपुर, जैसलमेर, जालोर, झुंझुनूं, करौली, पाली, प्रतापगढ़ और सीकर में परीक्षा नहीं
मेटल डिटेक्टर से होगी चैकिंग
परीक्षा केंद्र पर मोबाइल ले जाने पर रोक
अभ्यार्थियों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो