script

Patwari Exam 2021: पटवार भर्ती परीक्षा शुरू, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हो रही है परीक्षा

locationजयपुरPublished: Oct 23, 2021 11:03:13 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

Patwari Exam 2021: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज पटवार भर्ती परीक्षा की शुरुआत हुई। दो दिन तक चार पारियों में चलने वाली इस परीक्षा में किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए प्रशासन की ओर से कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

patwari_exam_1.jpg

जयपुर। Patwari Exam 2021: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज पटवार भर्ती परीक्षा की शुरुआत हुई। दो दिन तक चार पारियों में चलने वाली इस परीक्षा में किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए प्रशासन की ओर से कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यार्थियों ने निर्धारित समय से काफी पहले ही परीक्षा केंद्रों पर पंहुचना शुरू कर दिया था। हालांकि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड से अभ्यार्थियों को हिदायत दी कि वह अपने निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटा पहले पंहुचे लेकिन अभ्यार्थी इससे भी पहले परीक्षा केंद्रों तक पहुंच गए।

मेटल डिटेक्टर से की गई जांच
परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों की जांच मेटल डिटेक्टर से गई। बोर्ड ने कई परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे की भी व्यवस्था की थी। परीक्षा केंद्रों के मुख्यद्वार पर हर अभ्यार्थी का एडमिट कार्ड चैक किया गया था। बोर्ड ने अभ्यार्थियों को निर्देश दिए थे कि वह अपने साथ एडमिट कार्ड के अलावा अपने साथ ऑरिजनल फोटो आईडी,आधार, ड्राइविंग लाइंसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट आदि, अटेंडेंस शीट पर लगाने के लिए एक फोटो, नीला बॉल पेन लाएं। इसके अलावा और कुछ न लाएं। ऐसे में जो अभ्यार्थी अन्य सामान लेकर आए थे उन्हें अपना सामान परीक्षा केंद्रों के बाहर छोडऩा पड़ा। बोर्ड ने स्पष्ट किया था कि परीक्षा केंद्रों पर सामान रखने की व्यवस्था बोर्ड की तरफ से नहीं की गई है ऐसे में कई जगह अभ्यार्थी भटकते हुए नजर आए। उनके पास अपना बैग रखने की कोई व्यवस्था नहीं थी। जो अभ्यार्थी अपने परिजनों के साथ आए थे, उन्हें परेशानी नहीं हुई।

चूड़ी, बाली, गले से चेन तक उतरवाए
बोर्ड ने परीक्षा के लिए डे्रस कोड निर्धारित किया था,जिसमें मास्क लगाना अनिवार्य किया था साथ ही साफ कहा था कि बिना ड्रेस कोड परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी इसके बाद भी कई अभ्यार्थी पूरी बांह की शर्ट और महिला अभ्यार्थी ज्वैलरी पहन कर आ गई, ऐसे में उन्हें परेशान होना पड़ा। कई पुरुष अभ्यार्थियों ने परीक्षा केंद्र के बाहर ही अपने कपड़े बदले तो कई महिला अभ्यार्थियों ने अपनी ज्वैलरी निकाल कर अपने परिजनों को दी। कई महिला अभ्यार्थी तो इसे लेकर रोती हुई भी दिखाई दी। उनका कहना था कि बाली या गले में चेन पहन कर परीक्षा देने से क्या फर्क पड़ जाएगा बोर्ड को हमारी स्थिति का ध्यान रखना चाहिए। सालों से कान में जो बाली पहनी है उसे उतार पाना आसान नहीं होता।

परीक्षा केंद्रों के बाहर भीड़
पहली पारी की परीक्षा सुबह 8.30 बजे से शुरू होने के कारण परीक्षा केंद्रों के बाहर सुबह से ही अभ्यार्थियों की भीड़ एकत्र हो गई ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल की पालना नहीं हो पाई। अभ्यार्थी तो फिर भी परीक्षा देने अंदर चले गए लेकिन उनके परिजन बाहर ही डटे रहे। कोई पेड़ की छांव तलाश रहा था तो कोई अपने वाहनों में जाकर बैठ गया। उनका कहना था कि उनके बच्चों के साथ साथ उनकी भी परीक्षा है।

फैक्ट फाइल
5379 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन
डेढ़ घंटा पहले पहुंचना था परीक्षा केंद्र
दो दिन में चार पारियों में परीक्षा
23 जिलों के 1170 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा
15 लाख 62 हजार 995 अभ्यार्थी रजिस्टर्ड
जिनमें 5 लाख 2 हजार 307 महिला परीक्षार्थी शामिल
जयपुर 230 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का हो रहा आयोजन
23 अक्टूबर को जयपुर में 230 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा
23 अक्टूबर को 90 हजार परीक्षार्थी जयपुर के परीक्षा केंद्रों पर पंजीकृत
24 अक्टूबर को जयपुर में 235 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा
24 अक्टूबर को 92 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
पहली और दूसरी पारी की परीक्षा सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक
दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से 5.30 बजे तक होगी
परीक्षा का आयोजन 5379 पदों के लिए
जिनमें से 4615 पद गैर अनुसूचित क्षेत्र और 957 अनुसूचित क्षेत्र के लिए आरक्षित

32 नहीं 23 जिलों में होगी परीक्षा
बाड़मेर, चूरू, धौलपुर, जैसलमेर, जालोर, झुंझुनूं, करौली, पाली, प्रतापगढ़ और सीकर में परीक्षा नहीं

मेटल डिटेक्टर से चैकिंग
परीक्षा केंद्र पर मोबाइल ले जाने पर रोक
अभ्यार्थियों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित

ट्रेंडिंग वीडियो