scriptपटवारियों का सफाई अभियान आज | Patwaris' cleanliness campaign today | Patrika News

पटवारियों का सफाई अभियान आज

locationजयपुरPublished: Mar 20, 2021 10:50:36 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

15 फरवरी से जारी है पटवारियों का धरनास्वच्छ भारत अभियान के तहत करेंगे सफाई

पटवारियों का सफाई अभियान आज

पटवारियों का सफाई अभियान आज

पिछले एक माह से भी अधिक समय से आंदोलनरत पटवारी आज शहीद स्मारक और आसपास सफाई अभियान चलाएंगे। राजस्थान पटवार संघ के प्रदेश प्रवक्ता होशियार सिंह ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत आज दिन में यह मुहिम चलाई जाएगी और इसके माध्यम से हम राज्य सरकार के जगाने का प्रयास करेंगे। उनका कहना था कि जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होती हमारा आंदोलन जारी रहेगा। उनका कहना था कि सरकार ने हमारे कार्यों का दायित्व समकक्ष कार्मिकों को करने के आदेश जारी किए हैं। जिससे पता चलता है कि सरकार की मानसिकता आंदोलन को दमन करने की है। उन्होंने कहा कि एक ओर सरकार खुद को गांधीवादी विचारधारा का प्रेरक बताती है तो दूसरी ओर गांधीवादी तरीके से किए जा रहे आंदोलन को कुचलने का प्रयास कर रही है। ऐसे में अब पटवारियों ने भी गांधी जी के आदर्शों को ग्रहण करते हुए हमने स्वच्छता अभियान चलाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि आज के सफाई अभियान में झुंझुनू, बारां और करौली के पटवारी शामिल होंगे।
अब तक यह रही आंदोलन की रूपरेखा
गौरतलब है कि राजस्थान पटवार संघ पिछले 15 माह से लगातार अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहा है। संघ ने इस दौरान न केवल जिला प्रशासनए सरकार को ज्ञापन दिए बल्कि अनुशंषा पत्र, सद्बुद्धि यज्ञ, कोरोना जनजागृति कार्यक्रम, काली पट्टी और मास्क लगाकर काम किया बल्कि काले मास्क का वितरण भी किया गया। इतना ही नहीं मूक रैली, संभाग स्तर पर आक्रोश रैली, लाल बस्ता सड़क पर जैसे कार्यक्रमों का भी आयोजन किया।
इसके बाद 15 जनवरी से प्रदेश के सभी राजस्व, उपनिवेशन, सिंचाई और भूप्रबंध विभाग के पटवारियों ने अतिरिक्त पटवार मंडलों का बहिष्कार कर दिया जो लगातार जारी है।
15 फरवरी को पटवारी सरकार के सभी सोशल मीडिया गु्रपों से लेफ्ट हो गए।
ऑनलाइन क्रॉप कटिंग कार्य का बहिष्कार किया
11 फरवरी से राजस्व मंडल अजमेर से विधानसभा की ओर पैदल मार्च शुरू किया।
15 फरवरी से राजधानी जयपुर के शहीद स्मारक पर धरना दिया जा रहा है।
कभी भी पूर्ण बहिष्कार की चेतावनी
इतना ही नहीं उनका कहना है कि यदि उनकी मांगों पर अपेक्षित कार्यवाही नहीं की जाती तो पटवारी कभी भी सम्पूर्ण कार्य का बहिष्कार कर सकते हैं। जिसकी पूरी जिम्मेदारी राजस्व मंडल, राजस्व विभाग और सरकार की होगी।
यह है पटवारियों की मांगें
वेतन विसंगति और वेतन सुधार के लिए पूर्व में हुए समझौतों और पटवारी कार्य को देखते हुए ग्रेड पे 3600 करते हुए पटवारी पद को अधिसूचित किया जाए।
एसीपी योजना के तहत 9,18,27 वर्ष की सेवा अवधि के स्थान पर 7,14,21,28 और 32 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करने पर चयनित वेतनमान का लाभ देते हुए पदोन्नति पद का वेतनमान दिया जाए।
नो वर्क नो पे का आदेश निरस्त करते हुए कोटा और सवाई माधोपुर के पटवारियों के वेतन का भुगतान किया जाए। साथ ही संगठन के साथ पूर्व में हुए समझौतों व ज्ञापनों का सकारात्मक निस्तारण किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो