scriptचिल्ला बढ़ाएगा हाड़ कंपाने वाली सर्दी | PAUSH MONTH SUN SAGITTARIUS | Patrika News

चिल्ला बढ़ाएगा हाड़ कंपाने वाली सर्दी

locationजयपुरPublished: Dec 13, 2019 06:01:44 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

पौष माह (Paush Month) की शुरुआत के साथ ही सर्दी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। अब 16 दिसम्बर को दोपहर बाद 3 बजकर 28 मिनट पर सूर्य (Sun) धनु राशि (Sagittarius) में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही धनु संक्रांति और सर्दी का चिल्ला शुरू हो जाएगा, जो 24 जनवरी तक रहेगा।

चिल्ला बढ़ाएगा हाड़ कंपाने वाली सर्दी

चिल्ला बढ़ाएगा हाड़ कंपाने वाली सर्दी

चिल्ला बढ़ाएगा हाड़ कंपाने वाली सर्दी

16 दिसम्बर से शुरू हो रहा है सर्दी का चिल्ला


जयपुर। पौष माह (Paush Month) की शुरुआत के साथ ही सर्दी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। अब 16 दिसम्बर को दोपहर बाद 3 बजकर 28 मिनट पर सूर्य (Sun) धनु राशि (Sagittarius) में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही धनु संक्रांति और सर्दी का चिल्ला शुरू हो जाएगा, जो 24 जनवरी तक रहेगा। ज्योतिषिय गणनाओं के अनुसार इस बीच 40 दिन हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ेगी। इस बीच धनु राशि में बन रहा पंचग्रही योग सर्दी के तेवरों को बढ़ाएगा। वहीं पौष माह के साथ ही शहर के मंदिरों में भी ठाकुरजी को रजाई ओढ़ानी शुरू हो गई है। ठाकुरजी की पोशाक में मफलर, दस्ताने और टोपा शामिल हो गया है। शहर के कुछ मंदिरों में ठाकुरजी के गृर्भग्रह में हिटर शुरू हो गए हैं।

16 दिसम्बर को दोपहर बाद 3 बजकर 28 मिनट पर सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही धनु संक्रांति और चिल्ला शुरू हो जाएगा। पंडित बंशीधर ज्योतिष पंचांग के ज्योतिषाचार्य दामोदर प्रसाद शर्मा ने बताया कि इस बार चिल्ला 40 दिन तक रहेगा, इसबीच हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पड़ेगी। ज्योतिषिय गणना के अनुसार धनु राशि में सूर्य का भ्रमण 0 डिग्री से मकर राशि में 10 डिग्री तक रहेगा। यह अवस्था 40 दिन तक रहेगी। इस काल में सबसे अधिक सर्दी पड़ती हैं, जिसके कारण इसे चिल्ला कहते हैं। इस बार धनु राशि में सूर्य के प्रवेश के साथ ही पंचग्रही योग भी बन रहे हैं, जो सर्दी के प्रकोप को बढ़ाएंगे। ज्योतिषाचार्य की मानें तो पंचग्रही योग चिल्ला में सर्दी बढ़ाएंगे। सर्दी अधिक पड़ेगी। पहाड़ों पर हिमपात होगा, वहीं कहीं-कहीं वर्षा और ओले की संभावना भी रहेगी। धनु राशि में बुध, बृहस्पति, शनि और केतू पहले से ही चल रहे हैं, अब सूर्य के प्रवेश करने के साथ ही पंचग्रही योग बनेगा, जो प्राकृतिक प्रकोप को बढ़ाता है। यह पंचग्रही योग शीत लहर के साथ आेले गिरने की संभावना को भी बढ़ाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो