आराध्य की शरण में पहुंचे लोग, कोरोना से मुकाबले के लिए देश भर में हवन—पूजन

जयपुर. कोरोनावायरस को लेकर जहां सरकार पूरी तरह सतर्क है और सभी एहतियाती कदम उठा रही है, वहीं लोग भी अब इसके संक्रमण से बचने के लिए भगवान और अपने अराध्य की शरण में पहुंच रहे हैं। देश के कई स्थानों में कोरोना के संक्रमण से पूरी दुनिया को सुरक्षित करने के लिए हवन, पूजन का कार्यक्रम किया जा रहा है।

By: Subhash Raj

Updated: 19 Mar 2020, 07:19 PM IST

पटना तख्त श्रीहरिमंदिरजी पटना साहिब में तीन दिवसीय श्रीगुरुग्रंथ साहिब का अखंड पाठ का आयोजन किया गया है। अखंड पाठ का समापन शुक्रवार को सुबह होगा।
इस हवन—पूजन कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों का कहना है कि हवन सामग्री में कई तरह की जड़ी-बूटी मिलाई जाती है। लोगों का मानना है कि जहां कोई भी दवा, दुआ काम नहीं आती है, वहां मात्र भगवान का ही सहारा होता है। कई मंदिरों में इस संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए पूजा-पाठ और हवन किए जा रहे हैं। इधर देश में कोरोनावायरस से प्रभावित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में राज्य और केंद्र अपने-अपने स्तर से ऐहतियाती कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार शाम राज्यों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य सचिवों के साथ कोरोनावायरस से लडऩे के उपाय पर चर्चा करेंगे।
इससे अलावा देश में इस वायरस के मामलों में तेजी आई है और अबतक 170 से ज्यादा पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। प्रधानमंत्री की राज्यों के मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्रियों से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के दौरान राज्यों में कोरोना को लेकर की जा रही तैयारियों, सुविधाओं पर चर्चा हो सकती है। गौरतलब है कि देश में लगातार कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार सक्रिया हुई है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे खुले में ना जाएं, घर में रहें और ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतें। प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से लगातार सोशल मीडिया पर भी कोरोना वायरस के बारे में अपडेट दिया जा रहा है।

Subhash Raj
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned