scriptलोगों ने दागे सवाल तो आया बिजली कम्पनियों को होश | People have fired questions, power companies have become aware | Patrika News

लोगों ने दागे सवाल तो आया बिजली कम्पनियों को होश

locationजयपुरPublished: Dec 08, 2019 12:05:55 am

चोरी और छीजत रोकने पर अब लगाया ध्यान

लोगों ने दागे सवाल तो आया बिजली कम्पनियों को होश

लोगों ने दागे सवाल तो आया बिजली कम्पनियों को होश

जयपुर. बिजली दर बढ़ाने की याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान बिजली चोरी को लेकर उपभोक्ताओं के तीखे सवालों से प्रदेश की बिजली कंपनियां हिल गई हैं। तीस प्रतिशत से ज्यादा बिजली चोरी-छीजत और कम राजस्व वसूली वाले जयपुर, अजमेर और जोधपुर बिजली कंपनियों के 61 वृत्तों के अधिशासी अभियंताओं को बिजली कंपनियों के अध्यक्ष कुंजीलाल मीना ने शनिवार को जयपुर स्थित विद्युत भवन में तलब किया।
यह पहला मौका है जब तीनों कपंनियों से एकसाथ इतने अभियंताओं को जयपुर तलब किया गया। इनमें से 60 प्रतिशत तक चोरी-छीजत और कम राजस्व अर्जन वाले 9 वृत्तों के अधिशासी अभियंताओं को चेताया कि एक महीने में सुधार करें, अन्यथा आरोप पत्र मिलेगा। बैठक में सामने आया कि जयपुर डिस्कॉम के भरतपुर संभाग के कामां, डीग, महुआ, धौलपुर जिले के बाड़ी, अजमेर के नागौर और लाडनूं, डीडवाना, मकराना, मेड़तासिटी, जोधपुर डिस्कॉम के सादुलपुर, बिलाड़ा, मथानिया, अनूपगढ़, श्रीडूंगरगढ़ वृत्त में बिजली चोरी-छीजत 60 प्रतिशत से भी ज्यादा रही। जबकि राजस्व अर्जन बहुत कम रहा। इन वृत्तों के अधिशासी अभियंताओं को एक महीने का समय दिया गया है।
———————————————————————-
61 वृत्तों में चोरी-छीजत 30 प्र्रतिशत से ज्यादा
तीनों बिजली कंपनियों में बढ़ते घाटे की रोकथाम के लिए बीते दिनों उच्च स्तरीय मंथन हुआ था। इसमें अधिशासी अभियंता स्तर के 61 वृत्त ऐसे सामने आए, जहां संसाधन पूरे होने के बावजूद बिजली चोरी-छीजत पर अधिकारी लगाम नहीं लगा सके। न ही बिजली बिलों की बकाया राशि वसूल सके। यहां बिजली चोरी और छीजत 30 प्रतिशत से अधिक पहुंच गई थी।
———————————————————————-
हर हाल में बिजली चोरी-छीजत रोकने, सौ प्रतिशत राजस्व अर्जन पर काम शुरू किया है। लापरवाही पर कार्यवाही की जाएगी। एक महीने का समय दिया है। अब 11 जनवरी को बैठक होगी। बिजली कंपनियों का घाटा कम करने के लिए और भी सख्त कदम उठाएंगे।
– कुंजीलाल मीणा, अध्यक्ष, बिजली कंपनियां
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो