scriptजानिए क्‍यों सकते में आ गए शिक्षा विभाग के अधिकारी | People of Gambhiri village locked the school | Patrika News

जानिए क्‍यों सकते में आ गए शिक्षा विभाग के अधिकारी

locationजयपुरPublished: Feb 27, 2019 01:59:10 pm

Submitted by:

dharmendra singh

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

गंभीरी गांव के लोगों ने स्‍कूल में ताला जड़ दिया
जयपुर/नैनवां
बूंदी में शिक्षा विभाग के अधिकारी उस समय सकते में आ गए, जब गंभीरी गांव के लोगों ने स्‍कूल में ताला जड़ दिया। एक शिक्षिका की प्रतिनियुक्ति आदेश के विरोध में पूरा गंभीरी गांव उतर आया। ग्रामीणों ने शिक्षिका की प्रतिनियुक्ति निरस्त करने की मांग को लेकर गांव के प्राथमिक विद्यालय पर ताला जड़ दिया। ताला खुलवाने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी विद्यालय पहुंचे, लेकिन ग्रामीणों ने प्रतिनियुक्ति निरस्त होने तक ताला खोलने से मना कर दिया।
21 फरवरी को आदेश जारी

गौरतलब है कि गंभीरा ग्राम पंचायत के गंभीरी गांव के विद्यालय में पदस्थापित शिक्षिका रेहाना बानो को नैनवां के मुख्य ब्लॉक शिक्षाधिकारी ने 21 फरवरी को आदेश जारी कर नैनवां कस्बे के राजीव कॉलोनी प्राथमिक विद्यालय में प्रतिनियुक्ति पर लगा दिया था। शिक्षिका 22 फरवरी को कार्यमुक्त भी कर दी गई। शिक्षिका को दूसरे विद्यालय में प्रतिनियुक्ति पर लगाने की जानकारी मिली तो ग्रामीणों ने मंगलवार सुबह 11 बजे विद्यालय पर ताला लगा दिया। सूचना पर गंभीरा के पीईईओ मोइनुद्दीन खान एक अन्य शिक्षक को प्रतिनियुक्ति पर लगाने के लिए साथ लेकर गंभीरी गांव पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण ताला खोलने के लिए तैयार नहीं हुए। ग्रामीणों ने कहा कि विद्यालय में एक ही शिक्षिका के स्थायी रूप से होने के बाद भी उसको दूसरे विद्यालय में प्रतिनियुक्ति पर लगा दिया। जब तक प्रतिनियुक्ति निरस्त नहीं हो जाती, वे ताला नहीं खोलेंगे।
सीबीईईओ ने जारी किए
विद्यालय का ताला खुलवाने पहुंचे गंभीरा पंचायत के पीईईओ मोइनुद्दीन खान ने बताया कि शिक्षिका की प्रतिनियुक्ति मुख्य ब्लॉक शिक्षाधिकारी द्वारा की गई है। प्रतिनियुक्ति के विरोध में विद्यालय के ताला लगाने की सूचना पर ग्रामीणों को समझाने गए थे। विद्यालय में एक शिक्षक रूपनारायण मीणा पहले से ही प्रतिनियुक्ति पर लगे हुए है। प्रतिनियुक्ति पर भेजी शिक्षिका की जगह गंभीरा के उच्च माध्यमिक विद्यालय से एक शिक्षक रघुवीर भारती को व्यवस्थार्थ गंभीरी विद्यालय में लगा दिया है।
हां, मंत्री के निर्देश पर किए आदेश
नैनवां के मुख्य ब्लॉक शिक्षाधिकारी दुर्गालाल कारपेंटर का कहना है कि खेल एवं परिवहन राज्यमंत्री के दिनांक 21 फरवरी के दूरभाष निर्देश अनुसार शिक्षिका रेहाना बानो को सत्रांत तक नैनवां राजीव कॉलोनी में व्यस्थार्थ लगाया है। यह बात आदेश में भी लिखी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो