scriptसब्जीवालों से भी डरने लगे लोग, ठेले वालों के डर से किए कॉलोनी के रास्ते बली फंडे लगाकर बंद | People scared of Vegetable Sellers due to Coronavirus in Jaipur | Patrika News

सब्जीवालों से भी डरने लगे लोग, ठेले वालों के डर से किए कॉलोनी के रास्ते बली फंडे लगाकर बंद

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2020 10:07:39 am

Submitted by:

dinesh

लोगों को इन दिनों सब्जी वालों से भी डर लगने लगा हैं। यही कारण है कि अब शहर की कॉलोनियों के रास्ते सब्जी के ठेले वालों के लिए बंद कर दिए गए हैं। शहर की सबसे बड़ी कॉलोनी मानसरोवर से लेकर सीकर रोड पर स्थित मुरलीपुरा विद्याधर नगर से लेकर अधिकत्तर कॉलोनियों के यही हाल है…

vegetable.jpg
जयपुर। शहर के लोगों को इन दिनों सब्जी वालों से भी डर लगने लगा हैं। यही कारण है कि अब शहर की कॉलोनियों के रास्ते सब्जी के ठेले वालों के लिए बंद कर दिए गए हैं। शहर की सबसे बड़ी कॉलोनी मानसरोवर से लेकर सीकर रोड पर स्थित मुरलीपुरा विद्याधर नगर से लेकर अधिकत्तर कॉलोनियों के यही हाल है। जहां स्थानीय निवासियों ने सब्जी के ठेले वालों को एंट्री देने से रोकने के लिए अब कॉलोनियों के रास्तों को बेरिकेडट या बली फंडे लगाकर बंद कर दिया हैं। वहीं अवैध सब्जी के ठेले वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर मुहाना फल सब्जी मंडी व्यापारियों ने भी जिला प्रशासन से कार्रवाई की मांग की हैं।
जयपुर के परसराम नगर स्थित स्थानीय निवासियों का कहना है कि कुछ दिन पहले एक सब्जी के ठेले वाले को रोककर सब्जियां ली। लेकिन इस दौरान पूछताछ करने पर वह लोग भाग गए। इसके बाद से कॉलोनी वालों ने रास्ते बंद कर दिया। परसराम नगर के राकेश शर्मा ने बताया कि कुछ दिन पहले एक ठेले पर दो लोग सब्जी बेचने आए थे। जो काफी सस्ती सब्जियां दे रहे थे ऐसे में उनसे पूछताछ की गई कि वह सब्जी इतनी सस्ती क्यों दे रहे हैं तो वह पूछताछ करने के दौरान पता नहीं क्यों घबरा गए और ठेला लेकर भाग निकले। इस पर स्थानीय लोगों को शक हो गया और उन्होंने नए सब्जी के ठेले वालों के लिए कॉलोनी के रास्ते बंद कर दिए। स्थानीय लोगों का मानना है कि सब्जियों से भी कोरोना वायरस फैल सकता हैं। ऐसे में अब वह जानकार सब्जी वाले जो पहले से कॉलोनी में आ रहे थे उन्हीं से सब्जियां ले रहे हैं।
वहीं मानसरोवर में रहने वाली सुनीता ने बताया कि उनकी कॉलोनी के सभी गेट बंद कर दिए गए हैं। इन दिनों कॉलोनी में नए-नए सब्जी वालों की आवक हो गई है। रोजाना जहां पांच ठेले सब्जी के आते थे अब करीब 15 से 20 ठेले सब्जी के आ रहे हैं। वहीं जिन कॉलोनियों में सब्जी के ठेले चोरी छिपे प्रवेश कर रहे हैं वहां पर लोग अब इन ठेले वालों से उनकी आईडी देखकर ही प्रवेश दे रहे हैं।
अफवाह है या सच्चाई?
जयपुर शहर के लोगों का कहना है कि इन दिनों सब्जी, फल—फ्रूट के माध्यम से कुछ लोग कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलाने में जुटे हुए हैं। इस तरह की सूचना सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इसी दौरान नए नए सब्जी के ठेले वाले आने लगे है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही घटना कितनी सच्ची है यह तो पता नहीं। लेकिन इस तरह के वीडियो देख कॉलोनी वाले सतर्क हो गए और जो भी सब्जी और फल के ठेले वाले आते हैं उनसे उनकी आईडी देखकर या फिर जो पहले से आते थे उन्हीं कि लोगों से सब्जी खरीदने लगे हैं।
लोगों का कहना है कि उन्हें यह पता नहीं है कि यह अफवाह है या फिर सच्चाई लेकिन स्थानीय निवासियों को लगता है कि अब इस तरह की सख्ती जरुरी है क्योंकि सोशल मीडिया पर जिस तरह से कुछ वीडियो वायरल हो रहे हैं। उसके माध्यम से सब्जी व फल के माध्यम से भी कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलाया जा सकता है।
मुहाना मंडी के व्यापारियों ने भी की अपील
मुहाना मंडी के व्यापारियों का कहना है कि जयपुर में इन दिनों अवैध सब्जी के ठेले वालों की भरमार हैं। लॉक डाउन मे जहां सारे व्यापार ठप्प है। वहीं दूसरी ओर सब्जी के ठेलों की संख्या में बढ़ोतरी हो गई हैं। यह जनता से महंगे दाम वसूल रहे हैं। यह मुहाना से सब्जी लाकर जयपुर शहर की कॉलोनियों में बेच रहे हैं। फल व सब्जी थोक विक्रेता संघ के अधयक्ष राहुल तंवर ने बताया कि मंडी में कई ठेल वाले सब्ज़ियां लेने आ रहे है और मन माने दाम आम जनता से वसूल रहे है जिससे मंडी परिसर मे अनावश्यक भीड़ भी हो रही हैं। हम ज़िला प्रशासन व पुलिस प्रशासन से यह माँग करते है कि इन सभी सब्जी के ठेले वालों की पहचान करके जांच की जाए और इनके स्वास्थ्य की जांच भी की जाए। इसके बाद ही इन्हें सब्जी के ठेले लगाने की स्वीकृति दी जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो