script

एक ही मुद्दे पर एबीवीपी और एनएसयूआई दोनों संगठनों ने किया विरोध-प्रदर्शन, पांच गिरफ्तार

locationजयपुरPublished: May 20, 2019 05:17:14 pm

एबीवीपी ने एक गेट व दूसरा एनएसयूआई ने किया बंद

rajasthan university

एक ही मुद्दे पर एबीवीपी और एनएसयूआई दोनों संगठनों ने किया विरोध-प्रदर्शन, पांच गिरफ्तार

जया गुप्ता / जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय ( rajasthan university ) में सोमवार को दोनों बड़़े छात्र संगठन, एबीवीपी ( abvp ) व एनएसयूआई ( NSUI ) के कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए। दोनों संगठनों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। दरअसल, बी.कॉम ऑनर्स का एक पेपर रद्द कर डेढ माह बाद दुबारा कराए जाने पर पेपर सेटर शिक्षकों व परीक्षा नियंत्रक के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर एबीवीपी ने सुबह 11 बजे प्रदर्शन शुरू किया। विवि के मुख्य गेट पर नारेबाजी शुरू की और कुछ ही देर में छात्रनेता गेट पर चढ़ गए। पुलिस का जाप्ता मौजूद होने के बावजूद छात्रनेता जेएलएनमार्ग पर जाकर नारेबाजी करने लगे।
पुलिस ने नारेबाजी कर यातायात बाधित कर रहे एबीवीपी के पांच छात्रनेता विजेंद्र महावा, रामकेश मीणा, नितिन शर्मा, अरुण शर्मा, राजपाल को गिरफ्तार कर गांधी नगर थाने ले गई। इसके बाद भी विवि परिसर में प्रदर्शन जारी रहा और एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने एक मुख्य गेट बंद करवा दिया। कुछ ही देर में मौके पर एनएसयूआई के कार्यकर्ता भी पहुंच गए। एनएसयूआई के कार्यकर्ता भी उन्हीं मांगों को लेकर प्रदर्शन करने लगे। उन्होंने दूसरे मुख्य गेट को बंद करवा दिया। लगभग 15 मिनट तक न तो कोई विश्वविद्यालय के भीतर दाखिल हो सका और न ही बाहर जा सका।
मुख्य गेट से छात्रनेता व कार्यकर्ता प्रशासनिक भवन के बाहर पहुंचे और वहां नारेबाजी कर परीक्षा नियंत्रक का इस्तीफा मांगने लगे। विरोध-प्रदर्शन के बाद छात्रों का एक दल कुलपति से मिलने गया। कुलपति ने पेपस बनाने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। जिसके बाद ही छात्र हटे।
हानि के साथ परेशानी भी

गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व ही विवि ने बी.कॉम ऑनर्स के एक पेपर आउट ऑफ सिलेबस आने के कारण डेढ माह बाद रद्द कर दिया है। जो कि 25 मई को होगा। इसके चलते विवि को आर्थिक हानि तो होगी ही, साथ ही छात्रों को भी परेशानी झेलनी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो