scriptस्थाई ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जा रहे हैं तो जरूर पढ़े यह खबर, जयपुर में शुरू हो गई यह नई व्यवस्था | Permanent driving licence process change in jagatpura rto office | Patrika News

स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जा रहे हैं तो जरूर पढ़े यह खबर, जयपुर में शुरू हो गई यह नई व्यवस्था

locationजयपुरPublished: Feb 02, 2021 08:19:23 pm

परिवहन आयुक्त ने चंद घंटों में ही बदली व्यवस्था, जगतपुरा में बुधवार से शुरू होगा ऑटोमैटिक ट्रैक, विद्याधर नगर में मैन्युअल ट्रैक पर ही लिया जाएगा टेस्ट

a3.jpg
जया गुप्ता / जयपुर। स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस से पहले टेस्ट के लिए प्रदेश का पहला ऑटोमैटिक ट्रैक बुधवार से शुरू होगा। पहला ट्रैक जगतपुरा स्थित परिवहन कार्यालय में बनाया गया है। लम्बे समय से यह ट्रैक तैयार था मगर कमी व विरोध के कारण इसे शुरू नहीं किया जा रहा था। लेकिन, अब ड्राइविंग टेस्ट के दौरान चालकों को कुछ छूट देते हुए इसे शुरू किया जा रहा है। लेकिन, विद्याधर नगर स्थित परिवहन कार्यालय में पहले की तरह मानवीय (मैन्युअल ट्रैक) पर ही ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा।

चंद घंटों में ही बदली व्यवस्था
परिवहन आयुक्त ने पहले पूरे नगर निगम क्षेत्र के लिए जगतपुरा कार्यालय में ऑटोमैटिक ट्रैक पर ही ड्राइविंग टेस्ट लिए जाने के आदेश जारी किए थे। जिसके तहत हैरिटेज व ग्रेटर दोनों नगर निगमों के निवासियों को लाइसेंस बनवाने जगतपुरा ही आना पड़ता। लेकिन, चंद घंटों में ही व्यवस्था को बदल दिया गया। विद्याधर नगर कार्यालय में पुन: व्यवस्था पहले ही तरह जारी रहेगी, इसके आदेश मंगलवार को जारी किए गए।

ऐसे मिलेगी छूट
फिलहाल चालकों को ड्राइविंग टेस्ट में कुछ छूट भी दी गई है। कई जगह एक-दो गलतियां माफ होंगी। उदारहण के तौर पर अभी तक रैम्प पर रोककर अधिकतम छह इंच पीछे लेते हुए गाड़ी को वापस उपर लाना होता था। इसमें छूट देते हुए छह इंच के बजाए एक फीट तक पीछे ली जा सकेगी। मोड पर भी एक-दो छूट दी गई है।

ये होगा फायदा
– मोटर व्हीकल एक्ट के तहत ड्राइविंग की ट्रायल निरीक्षक ही ेलगा, ऐसे में विभाग की नजर रहेगी
– अगर किसी आवेदक को शिकायत है तो निजी कंपनी सुनवाई नहीं करेगी, विभाग सुनवाई करेगा
– अगर गलत लाइसेंस जारी हुआ तो कंपनी जिम्मेदार नहीं, सरकारी कार्मिक की जवाबदेही रहेगी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो