अब जयपुर में शादी और समारोह में नहीं कर पाएंगे आतिशबाजी, जयपुर कलक्टर ने दिए आदेश

शादी, सामाजिक और सास्कृतिक समारोह में आतिशबाजी की अनुमति लेनी होगी, बढ़ते ध्वनि और वायु प्रदूषण पर कलक्टर ने निकाले आदेश, ग्रीन पटाखे ही मान्य होंगे

विजय शर्मा / जयपुर। दिल्ली ( Delhi ) और एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण स्तर को देखते हुए आखिरकार जिला प्रशासन ने कड़ा रुख अपना लिया है। देर से ही सही प्रशासन ने जयपुर में बढ़ते ध्वनि और वायु प्रदूषण पर सख्ती की है। जयपुर में अब शादी, सामाजिक और सास्कृतिक समारोह में आतिशबाजी करने के लिए भी जिला प्रशासन या संबंधित निकाय से अनुमति लेनी होगी। इतना ही नहीं आतिशबाजी में ग्रीन पटाखों का ही उपयोग करना होगा। जिला कलक्टर जगरूप सिंह यावद ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

आदेशों में बताया गया है कि प्रतिबंधित समय और शांति परिक्षेत्र के स्थलों के अतिरिक्त अन्य स्थलों के संबंध में भी यह आदेश मान्य होंगे। सामाजिक, सांस्कृतिक अवसरों पर सामूहिक रूप से सार्वजनिक स्थलों पर अत्यधिक प्रदूषण और ध्वनि विस्तारक आतिशबाजी के लिए संबंधित निकाय की अनापत्ति और उपखंड मजिस्ट्रेट या पुलिस उपायुक्त की पूर्वानुमति लेनी होगी। आदेशों का उल्लंघन करने वालों पर सुसंगत विधि के प्रावधानों के अंतर्गत आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

Show More
pushpendra shekhawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned