scriptसरकार का ये कैसा आदेश : 40 फीट चौड़ी सड़क पर ही दे दी होटल-रिसोर्ट खोलने की अनुमति | Permission to open hotel-resort on 40 feet wide road | Patrika News
जयपुर

सरकार का ये कैसा आदेश : 40 फीट चौड़ी सड़क पर ही दे दी होटल-रिसोर्ट खोलने की अनुमति

सरकार ने अपनों को फायदा पहुंचाने की निकाली गली

जयपुरJan 13, 2020 / 10:58 am

Bhavnesh Gupta

सरकार का ये कैसा आदेश : 40 फीट चौड़ी सड़क पर ही दे दी होटल-रिसोर्ट खोलने की अनुमति

सरकार का ये कैसा आदेश : 40 फीट चौड़ी सड़क पर ही दे दी होटल-रिसोर्ट खोलने की अनुमति

जयपुर। राजधानी जयपुर समेत राज्यभर में अब 40 फीट सड़क चौड़ाई पर स्थित भूखंड पर भी होटल, रिसोर्ट, मोटल खोले जा सकेंगे। राज्य सरकार ने ऐसे होटल-रिसोर्ट संचालकों को राहत देने की गली निकालते हुए इसके आदेश जारी कर दिए हैं। इसके तहत अब 12 मीटर यानि चालीस फीट चौड़ाई पर बने भूखंड पर होटल, रिसोर्ट का संचालन की अनुमति होगी। मुख्य सड़क से ऐसे भूखंड तक पहुंच मार्ग की दूरी अधिकतम ढाई सौ मीटर होने पर की इसकी अनुमति दी जाएगी। अभी तक बड़े शहरों में 60 फीट और छोटे शहरों में 50 फीट चौड़ी सड़कों पर स्थित भूखंड पर इनका संचालन किया जा सकता था। नगरीय विकास विभाग ने होटल एसोसिएशन की मांग, पर्यटन को बढ़ावा देने और रोजगार बढ़ने के तर्क के आधार यह बदलाव किया है। हालांकि, यह राहत देने से पहले प्रोजेक्ट का निवेश और उससे मिलने वाले रोजगार के आंकड़ों को देखा जाएगा।
यूं खुला राहत का पिटारा
बिल्डिंग बायलॉज के तहत अब तक बड़े शहरों में कम से कम 60 फीट व छोटे शहरों में 50 फीट चौड़ी रोड पर स्थित भूखंड पर होटल, रिसोर्ट या मोटल इकाई शुरू करने की अनुमति दी जाती रही है। पिछले कुछ समय से कई बड़े होटल रिसोर्ट से जुड़े निवेशकों के प्रोजेक्ट अटके हुए हैं। इस बीच होटल एसोसिएशन और स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों ने सरकार को बताया कि कई शहरों में भूखंड निर्धारित चौड़ाई वाली सड़क पर न होकर उनसे अंदर कुछ दूरी पर है। इस कारण कई शहरों में होटल-रिसोर्ट के प्रोजेक्ट अटक गए। निकायों व होटल प्रतिनिधियों से आए इस प्रस्ताव के आधार पर सरकार ने इन नियमों में राहत दे दी।
यह दी राहत..
आदेश के तहत अब जमीन यदि प्रमुख चौड़ी सड़क (बड़े शहरों में 18 मीटर और मध्यम और छोटे शहरों में 15 मीटर चौड़ी सड़क) से 250 मीटर की दूरी तक भी है तो उन पर भी होटल-रिसोर्ट खोलने की अनुमति दे दी जाएगी। बशर्ते, उस मुख्य रोड से होटल-रिसोर्ट के लिए उपलब्ध जमीन को जाने वाली कनेक्टिंग रोड की चौड़ाई कम से कम 40 फीट (12 मीटर) होनी चाहिए। भूखंड के आगे के हिस्से के समानांतर 18 मीटर भूमि नि:शुल्क समर्पित करनी होगी।
यह सुनिश्चित करना जरूरी…
-कई आवासीय कॉलोनी हैं जो मुख्य सड़कों से सटी है और वहां सड़क चौड़ाई 40 फीट है। ऐसी कॉलोनियों में भी होटल, रिसोर्ट का संचालन होगा तो स्थानीय लोगों को परेशानी संभव है।
-चालीस फीट सड़क चौड़ाई पर स्थित ज्यादातार भूखंडों का क्षेत्रफल सामान्य तौर पर बहुत ज्यादा नहीं होता है। ऐसी हालात में पार्किंग की समस्या हो सकती है।

Home / Jaipur / सरकार का ये कैसा आदेश : 40 फीट चौड़ी सड़क पर ही दे दी होटल-रिसोर्ट खोलने की अनुमति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो