scriptकार्मिक विभाग के आदेश की उड़ रही धज्जियां, सालों से नहीं हुई पदोन्नति | Personnel department orders flying, no promotion for years | Patrika News

कार्मिक विभाग के आदेश की उड़ रही धज्जियां, सालों से नहीं हुई पदोन्नति

locationजयपुरPublished: Apr 10, 2021 03:07:46 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

पशुपालन विभाग में बिना पदोन्नति हो रहे कार्मिक रिटायर्डनहीं मिल पा रहा समय पर पदोन्नति का लाभबेरोजगार युवा भी हो रहे रोजगार से वंचित

कार्मिक विभाग के आदेश की उड़ रही धज्जियां, सालों से नहीं हुई पदोन्नति

कार्मिक विभाग के आदेश की उड़ रही धज्जियां, सालों से नहीं हुई पदोन्नति

जयपुर।
राज्य सरकार (State Govt) की ओर से सरकारी विभागों (Govt Department) को समय पर कार्मिकों की डीपीसी(DPC) यानि विभागीय पदोन्नति (Departmental promotion) करने के निर्देश देने के बावजूद पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) में कर्मचारियों को अपने प्रमोशन के लिए पिछले कई साल से इंतजार करना पड़ रहा है। जिसके परिणामस्वरूप कर्मचारी प्रथम नियुक्ति वाले पशुधन सहायक के पद से ही सेवानिवृत्त हो रहे हैं और बेरोजगार युवा भी रोजगार से वंचित हो रहे हैं। विभाग में पशुधन सहायक के कुल 8359 स्वीकृत पद और पशुचिकित्सा सहायक के 1644 स्वीकृत पद हैं। आंकड़ों की बात करें तो पशुधन सहायक से पशु चिकित्सा सहायक में पदोन्नति का मात्र 20 फीसदी अवसर मिलता है, उस पर पदोन्नति लंबित पड़ी हुई है। वहीं पशुचिकित्सा सहायक से सहायक सूचना अधिकारी में पदोन्नति के अवसर कार्मिकों को पांच फीसदी भी नहीं मिल पा रहे हैं।
-GFX- इन पदों पर बकाया है पदोन्नति
पशुधन सहायक से पशुचिकित्सा सहायक के पदों पर पदोन्नति
पशुधन सहायक से पशुचिकित्सा सहायक की बैकलॉग की पदोन्नति
पशुचिकित्सा सहायक से सहायक सूचना अधिकारी के पदों पर पदोन्नति
पशुचिकित्सा सहायक से सहायक सूचना अधिकारी की बैकलॉग की पदोन्नति
पत्र लिख कर की मांग
राजस्थान पशुचिकित्सा तकनीकी कर्मचारी संघ ने पशुधन सहायक संवर्ग के पशुधन सहायक, पशुचिकित्सा सहायक की डीपीसी करवाने के लिए पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ. वीरेंद्र सिंह को पत्र लिखकर पदोन्नति करने की मांग की है। संघ के प्रदेशाध्यक्ष बनवारी लाल बुनकर ने कहा सरकार की भी मंशा है कि विभिन्न संवर्गो एंव पदों की वरिष्ठता सूची जारी करके नियमित डीपीसी आयोजित करवाई जाए। कार्मिक विभाग की ओर से इस संबंध में समय समय पर निर्देश भी दिए जाते हैं इसके बाद भी पशुपालन विभाग में अनदेखी के चलते कर्मचारियों की डीपीसी वर्षों से लम्बित है और पशुपालन विभाग सरकार के निर्देशों को गंभीरता से नहीं ले रहा। संघ ने पशुधन सहायक से पशुचिकित्सा सहायक की पदोन्नति, पशुधन सहायक से पशुचिकित्सा सहायक की बैकलॉग की पदोन्नति, पशुचिकित्सा सहायक से सहायक सूचना अधिकारी की पदोन्नति और पशुचिकित्सा सहायक से सहायक सूचना अधिकारी की बैकलॉग की पदोन्नति के आदेश जारी करने की मांग की है।
कार्मिक विभाग ने फिर दिए निर्देश
आपको बता दें कि हाल ही में कार्मिक विभाग ने इस संबंध में फिर से निर्देश दिए हैं जिसमें सभी विभागों को कहा गया है कि वह 31 जुलाई तक विभागीय पदोन्नति की बैठक करनी होगी जिससे रिक्त पदों के लिए आरपीएससी भर्ती कैलेंडर जारी कर सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो