scriptमोदी सरकार की पेट्रोलियम कंपनियों ने वसुंधरा सरकार की जनता को दी राहत में पहले ही दिन मारी कुंडी, जानिए ऐसा क्यों | Pertrolium companies curtail Vat relife in Rajasthan..how, read | Patrika News

मोदी सरकार की पेट्रोलियम कंपनियों ने वसुंधरा सरकार की जनता को दी राहत में पहले ही दिन मारी कुंडी, जानिए ऐसा क्यों

locationजयपुरPublished: Sep 10, 2018 08:21:31 am

Submitted by:

Pawan kumar

— राजस्थान के लोगों को कल पेट्रोल—डीजल पर घोषित 4 फीसदी वैट छूट का आज नहीं मिल पाया पूरा फायदा— पेट्रोलियम कंपनियों ने आज पेट्रोल 23 पैसे और डीजल 23 पैसे प्रति लीटर किया महंगा

जयपुर। पेट्रोल—डीजल पर महंगाई की मार झेल रही जनता को राज्य सरकार ने कल राहत दी। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में 4 प्रतिशत की कमी करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री की घोषणा के मुताबिक आज राजस्थान में पेट्रोल 2.42 रूपए प्रति लीटर और डीजल 2.42 पैसे प्रति लीटर कम होने थे। लेकिन आज पेट्रोल 2 रूपए 21 पैसे और डीजल के 2 रूपए 19 पैसा ही सस्ता हुआ है। यानी कि जनता को पहले दिन ही राज्य सरकार की ओर से दी गई राहत का पूरा लाभ नहीं मिल पाया। पेट्रोलियम कंपनियों ने जनता की राहत में पेट्रोल और डीजल में प्रति लीटर 23 पैसे की कुंडी मार ली। राज्य सरकार ने तो वैट में 4 फीसदी की राहत देते हुए घोषणा की। लेकिन सार्वनिक तेल कंपनियों ने आज जयपुर में पेट्रोल 23 पैसे और डीजल 23 पैसे महंगा कर दिया। इससे वैट में कमी का पूरा फायदा लोगों को नहीं मिला है।
राजस्थान में वैट के 4 फीसदी की कमी के बाद जयपुर में आज पेट्रोल कल के मुकाबले 2.21 रुपए प्रति लीटर सस्ता मिल रहा है। आज जयपुर में पेट्रोल के भाव 81.21 रुपए प्रति लीटर है। वहीं, वैट में कमी के कारण आज डीजल के भाव में 2.19 रुपए प्रति लीटर की कमी आई है। आज जयपुर में डीजल 75.12 रुपए प्रति लीटर है।
आपको बता दें कि तेल के दामों में यह बड़ी कमी राज्य सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल से वसूले जाने वाले वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) को 4 प्रतिशत कम करने के बाद आई है। सरकार ने रविवार को राज्य में पेट्रोल पर 30 की जगह पर 26 प्रतिशत और डीजल पर 22 की जगह 18 प्रतिशत वैट लगाने की घोषणा की जो कि रात के 12बजे बाद लागू हो गई। समूचे राज्य में आज सुबह से पेट्रोल और डीजल के दामों में 2 रुपए से अधिक की कमी आ गई है।
आपको बता दें मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने रविवार को रावतसर में रामचंद्र मटोरिया की मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में पेट्रोल-डीजल से वैट 4 प्रतिशत कम करने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने से पडऩे वाले करीब 2 हजार करोड़ के वित्तीय भार को जनहित में राज्य सरकार वहन करेगी।
कांग्रेस बोली— डरी सरकार ने घटाया वैट
वहीं, पेट्रोल—डीजल के भाव बढ़ने के विरोध में आज कांग्रेस ने भारत बंद का आह्वान किया है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा है की राज्य की भाजपा सरकार ने पेट्रोल डीजल पर 4 साल पहले जो वैट बढ़ाया था वो वापस लिया है। वह भी तब लिया जब पूरा प्रदेश विरोध में खड़ा हो गया है। अब इसमें बहुत देर हो चुकी। यह भी कांग्रेस की ओर से भारत बंद का कॉल किए जाने के दबाव में लिया गया।
वहीं, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत ने वैट कम करने पर कहा कि कांग्रेस के भारत बंद को मिल रहे जन समर्थन को देखते हुए दबाव में आकर सरकार को यह निर्णय करना पड़ा। उन्होंने कहा कि पेट्रोल—डीजल की बढ़ी हुई दरों को देखते हुए जो 4 प्रतिशत वैट कम किया है, वह नाकाफी है। कांग्रेस नेताओं ने कहा है कि महंगाई के दबाव को देखते हुए अविलम्ब गैस सिलेण्डर पर भी राहत दी जानी चाहिए। कांग्रेस शासन में प्रति सिलेण्डर 25 रुपए कम किए गए थे। अब गैस सिलेण्डर की बढ़ी दरों को देखते हुए कम से कम 100 रुपए कम करने चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो