scriptPetrol and Diesel Price: Relief, Increase, IOCL, BPCL, HPCL | Petrol and Diesel Price: पेट्रोल-डीजल में अब आएगा उबाल, एक माह मिली राहत और अब आफत | Patrika News

Petrol and Diesel Price: पेट्रोल-डीजल में अब आएगा उबाल, एक माह मिली राहत और अब आफत

Petrol and Diesel Price जयपुर। Petrol-Diesel की Price को देखते हुए नवंबर में काफी राहत मिली। माना जा रहा है कि दिसंबर में अब दोबारा से पेट्रोल-डीजल के दाम बढेंगे।

जयपुर

Published: November 30, 2021 09:37:00 am

Petrol and Diesel Price जयपुर। पेट्रोल-डीजल की कीमतों को देखते हुए नवंबर में काफी राहत मिली। माना जा रहा है कि दिसंबर में अब दोबारा से पेट्रोल-डीजल के दाम बढेंगे।

सरकारी तेल कंपनियों ने नवबंर माह में लगातार 26वें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में को कोई बदलाव नहीं किया है। इस समय ब्रेंट क्रूड ऑयल के दामों में जोरदार गिरावट चल रही है, कच्चा तेल इस महीने की शुरुआत में 85 डॉलर तक पहुंच गया था, लेकिन पिछले 10 दिनों में इसमें काफी गिरावट आई है और अब ये 76 से 77 डॉलर प्रति बैरल के बीच बना हुआ है, इसके बावजूद तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं कर रही है।
Petrol and diesel prices
Petrol and diesel prices
जयपुर में मंगलवार को पेट्रोल का दाम 107.06 रुपए और डीजल का दाम 90.70 रुपए प्रति लीटर है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार ने 17 नवंबर माह की शुरुआत में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती की थी, जिसके बाद पेट्रोल 4.04 रुपए और डीजल 5.01 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया था।
राज्य सरकार ने पेट्रोल पर वैट 36 के बजाय 31.04 प्रतिशत और डीजल पर 26 के 19.30 प्रतिशत कर दिया था। दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने भी एक्साइज ड्यूटी में कमी की थी, जिससे राज्य में डीजल 11 से 12 रुपए व पेट्रोल पर 5 से 6 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया था। इसके बाद से राज्य सरकार पर वैट कम करने का लगातार दबाव बना हुआ था।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 103.97 रुपए व डीजल के दाम 86.67 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए व डीजल के दाम 94.14 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपए और डीजल 89.79 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और डीजल के दाम 91.43 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.