scriptPetrol and diesel prices are not stopping | petrol diesel price today: नहीं थम रहे पेट्रोल और डीजल के दाम | Patrika News

petrol diesel price today: नहीं थम रहे पेट्रोल और डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल ( petrol diesel price today ) की दामों में राहत के कोई संकेत नहीं मिल रहे है। विधानसभा चुनावों के बाद से पेट्रोल और डीजल ( goverment oil companies ) के दामों में बढोतरी जारी है, जिससे आम आदमी महंगाई ( inflation ) की आग में झुलस रहा है।

जयपुर

Published: April 06, 2022 09:10:15 am

पेट्रोल और डीजल की दामों में राहत के कोई संकेत नहीं मिल रहे है। विधानसभा चुनावों के बाद से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढोतरी जारी है, जिससे आम आदमी महंगाई की आग में झुलस रहा है। सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार को एक बार फिर पेट्रोल के दामों में 88 पैसे और डीजल के दामों में 81 पैसे के बढ़ोतरी कर दी है। इसी के साथ पिछले 16 दिनों में 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई हैं। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 118.03 रुपए प्रति लीटर के पार हो चुके हैं, जो कि अब तक का रिकॉर्ड स्तर हैं। डीजल के दाम 100.92 रुपए प्रति लीटर पहुंच चुके हैं। पिछले 16 दिनों में पेट्रोल के दामों में 10.97 रुपए और डीजल के दामों में 10.19 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले 1 नवंबर 2021 से लेकर 21 मार्च 2022 तक यानी 140 दिन तक पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था।
petrol diesel price today: नहीं थम रहे पेट्रोल और डीजल के दाम
petrol diesel price today: नहीं थम रहे पेट्रोल और डीजल के दाम
अभी चढ़ सकती है कीमतें
तेल कीमतों में वृद्धि न किए जाने से पेट्रोलियम कंपनियों आईओसी, एचपीसीएल और बीपीसीएल को 19,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। आईओसी को 1 अरब से लेकर 1.1 अरब डॉलर, बीपीसीएल और एचपीसीएल प्रत्येक को 55 से लेकर 65 करोड़ डॉलर का नुकसान आंका गया है। क्रिसिल रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के नुकसान की भरपाई के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमत में 15 से 20 रुपए का इजाफा करना होगा। कच्चे तेल की बात करें तो वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.88 प्रतिशत की तेजी के साथ 112.30 डॉलर प्रति बैरल हो गया।
पिछले साल सितंबर में 8.15 रुपए महंगा हुआ था पेट्रोल
पिछले साल नवंबर से पेट्रोल के दाम स्थिर हैं। हालांकि पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों के चुना व के बाद पिछले साल सितंबर के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई, वह दिवाली से पहले तक जारी रही। इतने दिना में ही पेट्रोल 8.15 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया। हालांकि इस बीच केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने शुल्क में कुछ कटौती की थी। हालांकि बीते साल सात नवंबर से इसके दाम स्थिर हैं।
पिछले साल 9.45 रुपए महंगा हुआ था डीजल
पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तो, पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता है, लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते साल 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थी, वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। सितंबर से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपए महंगा हो गया था।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 105.41 रुपए व डीजल के दाम 96.67 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 120.51 रुपए व डीजल के दाम 104.77 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 115.12 रुपए और डीजल 99.83 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 110.85 रुपए और डीजल के दाम 100.94 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलानMaharashtra: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, आज शाम होगा शपथ ग्रहण समारोहAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: एकनाथ शिंदे ने कहा- 50 विधायकों का भरोसा कभी टूटने नहीं दूंगाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.