scriptPetrol Diesel Price: लगातार पांचवें दिन चढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम | Petrol and diesel prices climbed for the fifth consecutive day | Patrika News

Petrol Diesel Price: लगातार पांचवें दिन चढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

locationजयपुरPublished: Nov 24, 2020 08:03:27 am

पेट्रोल में 7 पैसे और डीजल 17 पैसे की तेजीपांच दिन में पेट्रोल 63 पैसे और डीजल 1.11 रुपए महंगा

Petrol Diesel Price: लगातार पांचवें दिन चढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

Petrol Diesel Price: लगातार पांचवें दिन चढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

जयपुर। क्रूड ऑयल ( Crude oil ) के भाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में 47 डॉलर प्रति बैरल के पार चले जाने से तेल के भावों में तेजी का दौर बना रहा। सरकारी तेल कंपनियों ( Goverment oil companies ) ने मंगलवार को लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल ( Petrol-Diesal ) के दामों में बढ़ोतरी की। मंगलवार को डीजल ( Diesal ) के दामों में 17 पैसे और पेट्रोल ( Petrol ) के दाम में 7 पैसे की बढ़ोतरी हुई। तेल कंपनियो ने पांच दिनों में पेट्रोल के दाम 63 पैसे और डीजल के दाम 1.11 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 7 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 88.84 रुपए प्रति लीटर हो गए। वहीं डीजल के दाम 17 पैसे की तेजी के साथ 80.36 रुपए प्रति लीटर पर आ गए है।
कच्चे तेल के बाजार में तेजी
यूरोप की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने कोरोना वायरस से लडऩे के लिए एक बार फिर से लॉकडाउन घोषित कर दिया है। इससे पेट्रो पदार्थों की मांग में भारी कमी आई है। यही कारण है कि यूरोप की कई रिफाइनरियां स्थायी रूप से बंदी के कगार पर पहुंच गई है। बताया जाता है कि वहां नवंबर में पेट्रोल-डीजल के मांग में 15 से 20 फीसदी की कमी आने की संभावना है। दिसंबर में भी यही हाल रहेगा। इसके बावजूद, क्रूड के दाम में थोड़ी बढ़ोतरी का रूख रहा।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो