scriptPetrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल कीमतों में स्थिरता का दौर जारी | Petrol and diesel prices continue to be stable | Patrika News

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल कीमतों में स्थिरता का दौर जारी

locationजयपुरPublished: Aug 09, 2020 11:17:02 am

सरकारी तेल कंपनियों (Goverment oil companies) ने रविवार को लगातार 8वें दिन घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इससे 9 दिन पहले पेट्रोल ( Petrol ) या डीजल ( Diesal ) की कीमतों में मामूली फेरबदल हुआ था। पेट्रोल के भाव 87.60 रुपए व डीजल के दाम 82.62 रुपए प्रति लीटर रहे। बीते जुलाई में देखा जाए तो तेल कंपनियों ने सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ाया। इस दौरान 10 किस्तों में जो डीजल के दाम बढ़ाए गए। उससे डीजल 1.60 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। पेट्रोल की

Petrol Diesel Price

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल कीमतों में स्थिरता का दौर जारी

जयपुर। सरकारी तेल कंपनियों ने रविवार को लगातार 8वें दिन घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इससे 9 दिन पहले पेट्रोल या डीजल की कीमतों में मामूली फेरबदल हुआ था। पेट्रोल के भाव 87.60 रुपए व डीजल के दाम 82.62 रुपए प्रति लीटर रहे। बीते जुलाई में देखा जाए तो तेल कंपनियों ने सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ाया। इस दौरान 10 किस्तों में जो डीजल के दाम बढ़ाए गए। उससे डीजल 1.60 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। पेट्रोल की बात करें तो इसमें उस महीने इसकी कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी।
महानगरों में इतनी है कीमत
आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं, डीजल की कीमत 73.56 रुपए प्रति लीटर है। आईओसीएल की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश:82.05, 87.19 और 83.63 रुपए प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश:77.06, 80.11 और 78.86 रुपए है।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
ट्रक और छोटे माल ढुलाई वाहनों को मुश्किल
ट्रक और छोटे माल ढुलाई वाहनों के मालिकों का कहना है कि डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण उन्हें परिचालन में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ईंधन की कीमतों में हुई भारी वृद्धि से माल ढुलाई की लागत भी निकालना मुश्किल हो गया है। दरअसल, ट्रक परिचालन की लागत प्रति किलोमीटर 65 से 70 फीसदी बढ़ गई है। दूसरी तरफ, मांग में कमी के कारण बड़ी संख्या में ट्रक बिना किसी काम के खड़े हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो