scriptPetrol and diesel prices: आज नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम | Petrol and diesel prices did not change today | Patrika News

Petrol and diesel prices: आज नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम

locationजयपुरPublished: Sep 25, 2021 11:06:19 am

सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने शुक्रवार को डीजल के दामों में 23 पैसे की बढ़ोतरी के बाद शनिवार को पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesel price ) के कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के भाव 78 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचने के कारण अब पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी का कयास लगाया जा रहा है। जयपुर में अभी डीजल के दाम 97.99 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल के दाम 108.13 रुपए प्रति लीटर चल रहे हैं।

Petrol and diesel prices: आज नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम

Petrol and diesel prices: आज नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम

जयपुर। सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार को डीजल के दामों में 23 पैसे की बढ़ोतरी के बाद शनिवार को पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesel price ) के कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के भाव 78 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचने के कारण अब पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी का कयास लगाया जा रहा है। जयपुर में अभी डीजल के दाम 97.99 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल के दाम 108.13 रुपए प्रति लीटर चल रहे हैं। बता दें पिछले 15 दिनों से लगातार कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे हैं और इसी तरह से इसमें तेजी रही, तो आगे डीजल के साथ पेट्रोल के दामों में भी बढ़ोतरी हो सकती है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 101.19 रुपए व डीजल के दाम 88.०2 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपए व डीजल के दाम 96.41 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 101.62 रुपए और डीजल 91.92 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 98.96 रुपए और डीजल के दाम 93.46 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
19 राज्यों में 100 के पार है पेट्रोल
देशभर के करीब 19 राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार है। इस सूची में मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, उड़ीसा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख शामिल हैं।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो