scriptPetrol-diesel prices: आठवें दिन भी स्थिर रहे पेट्रोल-डीजल के दाम | Petrol and diesel prices remained stable for the eighth day | Patrika News

Petrol-diesel prices: आठवें दिन भी स्थिर रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2021 08:39:26 am

अंतरराष्ट्रीय बाजारों ( international market ) में क्रूउ के दामों में नरमी के बावजूद सरकारी तेल कंपनियों ने ( goverment oil companies ) लगातार आठवें दिन बुधवार को पेट्रोल ( petrol ) और डीजल ( diesal ) के भावों में कोई बदलाव नहीं किया। तेल कंपनियों ने 30 मार्च को पेट्रोल ( petrol-diesal ) के दाम 23 पैसे और डीजल के दाम 25 पैसे की कटौती की थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 97.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 89.35 रुपए प्रति लीटर चल रहे हैं।

Petrol-diesel prices: आठवें दिन भी स्थिर रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

Petrol-diesel prices: आठवें दिन भी स्थिर रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

जयपुर। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्रूउ के दामों में नरमी के बावजूद सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार आठवें दिन बुधवार को पेट्रोल और डीजल के भावों में कोई बदलाव नहीं किया। तेल कंपनियों ने 30 मार्च को पेट्रोल के दाम 23 पैसे और डीजल के दाम 25 पैसे की कटौती की थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 97.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 89.35 रुपए प्रति लीटर चल रहे हैं। पेट्रोल के दाम तीन बार में 64 पैसे और डीजल के दाम तीन बार में 63 पैसे सस्ता हुआ है। हालांकि नए साल में पेट्रोल 8 रुपए 2 पैसे और डीजल 8 रुपए 30 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ था। इससे पहले लगातार 24 दिनों तक इनमें कोई बदलाव नहीं देखा गया।
गैस सिलेंडर में मिली थी राहत
तेल कम्पनियों ने एलपीजी की दरों में अप्रेल माह के लिए परिवर्तन किए थे। आम उपभोक्ता के घरों में उपयोग होने वाले 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 10 रुपए प्रति सिलेंडर कम किए गए थे। यह सिलेंडर अब 813 रुपए में ग्राहक को मिल रहा है। इसके विपरीत 19 किलो के वाणिज्यिक सिलेंडर पर 30.50 रुपए प्रति सिलेंडर दाम बढ़ाए गए थे। कमर्शियल उपभोक्ताओं को यह सिलेंडर अब 1625 रुपए के स्थान पर 1655.50 रुपए में मिल रहा है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल आज 9०.56 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा। मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में भी इसकी कीमत क्रमश: 96.98 रुपए, 90.77 रुपए और 92.58 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही। डीजल की कीमत दिल्ली में 80.87 रुपए प्रति लीटर हो गई जो रिकॉर्ड स्तर है। इसकी कीमत मुंबई में 87.96 रुपए, चेन्नई में 85.88 रुपए और कोलकाता में 83.75 रुपए प्रति लीटर पर रही। देश में पेट्रोल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर हैं। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में डीजल के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो