scriptPetrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में चौथे दिन तेजी | Petrol and diesel prices rise for the fourth day | Patrika News

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में चौथे दिन तेजी

locationजयपुरPublished: Nov 23, 2020 12:09:31 pm

पेट्रोल 7 पैसे और डीजल 20 पैसे चढ़ा4 दिन मे पेट्रोल 56 पैसे और डीजल 92 पैसे चढ़ा

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में चौथे दिन तेजी

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में चौथे दिन तेजी

जयपुर। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल ( Crude oil ) के भाव 45 डॉलर प्रति बैरल के पार चले जाने के कारण सोमवार को सरकारी तेल कंपनियों ( Goverment oil companies ) ने लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीजल ( Petrol-Diesal ) के दामों में बढ़ोतरी कर दी। सोमवार को डीजल ( Diesal ) के दामों में 20 पैसे और पेट्रोल ( Petrol ) के दाम में 7 पैसे की बढ़ोतरी हुई। तेल कंपनियो ने चार दिनों में पेट्रोल के दाम 56 पैसे और डीजल के दाम 92 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 7 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 88.77 रुपए प्रति लीटर हो गए। वहीं डीजल के दाम २0 पैसे की तेजी के साथ 80.19 रुपए प्रति लीटर पर आ गए है। पेट्रोल के दामों में 50 दिनों के बाद और डीजल के दामों में 41 दिनों के बाद हुई बढ़ोतरी हुई है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 81.53 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 71.25 रुपए प्रति लीटर पर आ गए। मुंबई में पेट्रोल के दाम 88.23 रुपए और डीजल के दाम 77.73 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं। कोलकाता में पेट्रोल के भाव 83.10 रुपए और डीजल के दाम 74.82 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं। इसी तरह चेन्नई में भी पेट्रोल के दाम 84.59 रुपए और डीजल के दाम 76.72 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।
कच्चे तेल के बाजार में तेजी
यूरोप की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने कोरोना वायरस से लडऩे के लिए एक बार फिर से लॉकडाउन घोषित कर दिया है। इससे पेट्रो पदार्थों की मांग में भारी कमी आई है। यही कारण है कि यूरोप की कई रिफाइनरियां स्थायी रूप से बंदी के कगार पर पहुंच गई है। बताया जाता है कि वहां नवंबर में पेट्रोल-डीजल के मांग में 15 से 20 फीसदी की कमी आने की संभावना है। दिसंबर में भी यही हाल रहेगा। इसके बावजूद, क्रूड के दाम में थोड़ी बढ़ोतरी का रूख रहा।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो