scriptPetrol-diesel : पेट्रोल-डीजल के दामों में घट-बढ़त का सिलसिला थमा | Petrol and diesel prices slow down | Patrika News

Petrol-diesel : पेट्रोल-डीजल के दामों में घट-बढ़त का सिलसिला थमा

locationजयपुरPublished: Aug 14, 2020 11:09:10 am

सरकारी तेल कंपनियों ( Goverment Oil Companies ) ने पेट्रोल ( Petrol price ) के दाम लगातार 46वें दिन और डीजल ( Diesal Price ) के 14वें दिन भी स्थिर रखे। तेल कंपनियों ने गुरुवार को भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। वर्तमान में बाजार में पेट्रोल 87.60 रुपए व डीजल 82.62 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। बीते जुलाई में देखा जाए तो तेल कंपनियों ने सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ाया।

पेट्रोल-डीजल के दामों में घट-बढ़त का सिलसिला थमा

पेट्रोल-डीजल के दामों में घट-बढ़त का सिलसिला थमा

जयपुर। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम लगातार 4६वें दिन और डीजल के 1४वें दिन भी स्थिर रखे। तेल कंपनियों ने गुरुवार को भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। वर्तमान में बाजार में पेट्रोल 87.60 रुपए व डीजल 82.62 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। बीते जुलाई में देखा जाए तो तेल कंपनियों ने सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ाया।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
महानगरों में इतनी है कीमत
आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं, डीजल की कीमत 73.56 रुपए प्रति लीटर है। आईओसीएल की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश:82.05, 87.19 और 83.63 रुपए प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश:77.06, 80.11 और 78.86 रुपए है।
ट्रक और छोटे माल ढुलाई वाहनों को मुश्किल
ट्रक और छोटे माल ढुलाई वाहनों के मालिकों का कहना है कि डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण उन्हें परिचालन में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ईंधन की कीमतों में हुई भारी वृद्धि से माल ढुलाई की लागत भी निकालना मुश्किल हो गया है। दरअसल, ट्रक परिचालन की लागत प्रति किलोमीटर 65 से 70 फीसदी बढ़ गई है। दूसरी तरफ, मांग में कमी के कारण बड़ी संख्या में ट्रक बिना किसी काम के खड़े हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो