scriptPetrol and diesel: पेट्रोल-डीजल के दाम 18वें दिन स्थिर | Petrol and diesel prices stabilized on 18th day | Patrika News

Petrol and diesel: पेट्रोल-डीजल के दाम 18वें दिन स्थिर

locationजयपुरPublished: Oct 21, 2020 10:46:30 am

इंटरनेशनल मार्केट ( International market ) में कच्चे तेल ( Crude oil ) की कीमतों में लगातार चौथे दिन गिरावट देखी गई। ब्रेंट के दाम 4२ डॉलर के स्तर के करीब हैं। घरेलू बाजार में तेल कंपनियों ने बुधवार को लगातार 19वें दिन पेट्रोल ( Petrol ) और डीजल ( Diesal ) के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया। जयपुर में अब डीजल के दाम 79.27 रुपए प्रति लीटर पर है और पेट्रोल के दाम 88.21 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे।

Petrol and diesel: पेट्रोल-डीजल के दाम 18वें दिन स्थिर

Petrol and diesel: पेट्रोल-डीजल के दाम 18वें दिन स्थिर

जयपुर। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार चौथे दिन गिरावट देखी गई। ब्रेंट के दाम 4२ डॉलर के स्तर के करीब हैं। घरेलू बाजार में तेल कंपनियों ने बुधवार को लगातार 19वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया। जयपुर में अब डीजल के दाम 79.27 रुपए प्रति लीटर पर है और पेट्रोल के दाम 88.21 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। पेट्रोल के दाम पिछले 29 दिनों से जस के तस बने हुए हैं। पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 22 सितंबर को 7 से 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई थी। वहीं, एक सितंबर से 2 अक्टूबर तक डीजल के दाम 3 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा कम हो चुके हैं। हालांकि, पेट्रोल के भाव पर कोई असर नहीं है। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटीए डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
महानगरों का हाल
दिल्ली में पेट्रोल 81.06 रुपए, जबकि डीजल 70.46 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा। वाणिज्यिक नगरी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर और डीजल 76.86 रुपए प्रति लीटर पर टिका रहा। कोलकाता में पेट्रोल 82.59 रुपए प्रति लीटर और डीजल 73.99 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहा। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 84.14 रुपए प्रति लीटर और डीजव 75.99 रुपए प्रति लीटर पर टिकी रही।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो