scriptPetrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 18वें दिन स्थिर | Petrol and diesel prices steady for the 18th consecutive day | Patrika News

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 18वें दिन स्थिर

locationजयपुरPublished: Oct 20, 2020 10:10:36 am

इंटरनेशनल मार्केट ( International oil market ) में कच्चे तेल ( Crude oil ) की कीमत में गिरावट के संकेत दिखाई दे रहे हैं। ब्रेंट के दाम 43 डॉलर के स्तर के करीब हैं। कोरोना की सेकेंड वेव से कच्चे तेल की कीमत में कमजोरी आई है। घरेलू बाजार में तेल कंपनियों ( Goverment oil companies ) ने मंगलवार को लगातार 18वें दिन पेट्रोल ( Petrol ) और डीजल ( Diesal ) के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया। पेट्रोल के दाम पिछले 28 दिनों से जस के तस बने हुए हैं।

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 18वें दिन स्थिर

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 18वें दिन स्थिर

जयपुर। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट के संकेत दिखाई दे रहे हैं। ब्रेंट के दाम 43 डॉलर के स्तर के करीब हैं। कोरोना की सेकेंड वेव से कच्चे तेल की कीमत में कमजोरी आई है। घरेलू बाजार में तेल कंपनियों ने मंगलवार को लगातार 18वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया। पेट्रोल के दाम पिछले 28 दिनों से जस के तस बने हुए हैं। पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 22 सितंबर को 7 से 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई थी। वहीं, एक सितंबर से 2 अक्टूबर तक डीजल के दाम 3 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा कम हो चुके हैं। हालांकि, पेट्रोल के भाव पर कोई असर नहीं है। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटीए डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
महानगरों का हाल
दिल्ली में पेट्रोल 81.06 रुपए, जबकि डीजल 70.46 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा। वाणिज्यिक नगरी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर और डीजल 76.86 रुपए प्रति लीटर पर टिका रहा। कोलकाता में पेट्रोल 82.59 रुपए प्रति लीटर और डीजल 73.99 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहा। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 84.14 रुपए प्रति लीटर और डीजव 75.99 रुपए प्रति लीटर पर टिकी रही।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो