scriptPetrol,diesel prices: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन स्थिर | Petrol and diesel prices steady for the second consecutive day | Patrika News

Petrol,diesel prices: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन स्थिर

locationजयपुरPublished: Dec 01, 2020 08:58:12 am

कच्चे तेल ( Crude oil ) में आई सुस्ती से घरेलू बाजार में लगातार दूसरे दिन तेल कंपनियों ( oil companies ) ने पेट्रोल-डीजल ( Petrol-diesal ) के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया। जयपुर में पेट्रोल ( Petrol ) 89.63 रुपए प्रति लीटर और डीजल ( Diesal ) के दाम 81.47 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। 20 नवंबर के बाद दस दिनों में पेट्रोल के दाम 1.42 रुपए और डीजल के दाम 2.20 रुपए बढ़ चुके है।

Petrol,diesel prices: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन स्थिर

Petrol,diesel prices: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन स्थिर

जयपुर। कच्चे तेल में आई सुस्ती से घरेलू बाजार में लगातार दूसरे दिन तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया। जयपुर में पेट्रोल 89.63 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 81.47 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। 20 नवंबर के बाद दस दिनों में पेट्रोल के दाम 1.42 रुपए और डीजल के दाम 2.20 रुपए बढ़ चुके है। बीस नवंबर को 48 दिनों तक लगातार स्थिर रहने के बाद दोनों ईंधन के दामों में पहली बार बढ़ोतरी हुई थी। एक सितंबर से 2 अक्टूबर तक डीजल के दाम 3 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा कम हो चुके हैं। हालांकि, पेट्रोल के भाव पर कोई असर नहीं है। अक्टूबर महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जबकि अगस्त में पेट्रोल और इसके पहले जुलाई माह में डीजल के रेट में बढ़ोतरी की गई थी।
महानगरों में तेल के भाव
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 82.34 रुपए और डीजल के दाम 72.42 रुपए प्रति लीटर रहे। मुंबई में पेट्रोल कल के दाम 89.02 रुपए और डीजल 78.97 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। कोलकाता में भी पेट्रोल के भाव 83.87 रुपए और डीजल के दाम 75.99 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। इसी तरह चेन्नई में भी पेट्रोल के दाम 85.31 रुपए और डीजल के दाम 77.84 रुपए प्रति लीटर हैं।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो