script

Petrol and diesel price: पेट्रोल-डीजल बेकाबू, फिर दामों में भारी वृद्धि

locationजयपुरPublished: May 11, 2021 08:37:36 am

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव ( assembly elections ) खत्म होने के बाद पेट्रोल और डीजल ( petrol-diesel price ) के दाम बेकाबू हो गए है। घरेलू बाजार में पेट्रोल ( petrol ) और डीजल ( diesel ) के दाम में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी हुई। इससे दो दिन पहले लगातार दो दिनों तक इसमें कोई फेरबदल नहीं हुआ था। पेट्रोल में जहां प्रति लीटर 28 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, वहीं डीजल के दाम में 32 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 98.20 रुपए और डीजल के दाम 90.93 रुपए प्रति लीटर हो

Petrol and diesel  price: पेट्रोल-डीजल बेकाबू, फिर दामों में भारी वृद्धि

Petrol and diesel price: पेट्रोल-डीजल बेकाबू, फिर दामों में भारी वृद्धि

जयपुर। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम बेकाबू हो गए है। घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी हुई। इससे दो दिन पहले लगातार दो दिनों तक इसमें कोई फेरबदल नहीं हुआ था। पेट्रोल में जहां प्रति लीटर 28 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, वहीं डीजल के दाम में 32 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 98.20 रुपए और डीजल के दाम 90.93 रुपए प्रति लीटर हो गए। तेल कंपनियों ने इस साल 32वीं बार पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि की है। इस तरह चुनाव के बाद इन 8 दिनों में जयपुर में डीजल के दामों 1 रुपए 64 पैसे और पेट्रोल के दामों में एक रुपए 52 पैसे की बढ़ोतरी हो चुकी है। इस तरह चुनावी माहौल में दो महीने के दौरान डीजल के दामों में 4 बार में जो 78 पैसे की कमी की गई थी और पांच बार में पेट्रोल के दामों में भी जो 95 पैसे की कमी गई थी वो राहत अब पूरी तरह बेअसर हो चुकी है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल आज 91.80 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा। मुंबई और चेन्नई में भी इसकी कीमत क्रमश: 98.12 रुपए और 93.62 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही। डीजल की कीमत दिल्ली में 82.36 रुपए प्रति लीटर हो गई जो रिकॉर्ड स्तर है। इसकी कीमत मुंबई में 89.48 रुपए और चेन्नई में 87.25 रुपए प्रति लीटर पर रही। देश में पेट्रोल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर हैं। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में डीजल के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो