scriptpetrol-diesal price: नहीं रूक रही पेट्रोल-डीजल में तेजी | Petrol-diesel boom is not stopping | Patrika News

petrol-diesal price: नहीं रूक रही पेट्रोल-डीजल में तेजी

locationजयपुरPublished: Jan 19, 2021 08:27:38 am

सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने मंगलवार को नए साल में छठवीं बार पेट्रोल ( petrol ) और डीजल ( diesal ) के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। पेट्रोल और डीजल ( petrol-diesal ) दोनों के दामों में 26-28 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 92.69 रुपए और डीजल के दाम 84.74 रुपए है। छह बार की वृद्धि से अब तक पेट्रोल-डीजल के दाम क्रमश: 1.60 रुपए और डीजल के दाम 1.68 रुपए तक की वृद्धि की जा चुकी है।

petrol-diesal price: नहीं रूक रही पेट्रोल-डीजल में तेजी

petrol-diesal price: नहीं रूक रही पेट्रोल-डीजल में तेजी

जयपुर। सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार को नए साल में छठवीं बार पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। पेट्रोल और डीजल दोनों के दामों में 26-28 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 92.69 रुपए और डीजल के दाम 84.74 रुपए है। छह बार की वृद्धि से अब तक पेट्रोल-डीजल के दाम क्रमश: 1.60 रुपए और डीजल के दाम 1.68 रुपए तक की वृद्धि की जा चुकी है। राजस्थान के श्री गंगानगर में देश में सबसे महंगा पेट्रोल 97.23 पैसे प्रति लीटर और डीजल 88.91 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है। पिछले दिनों लगातार 29 दिन तक दाम स्थिर रहने के बाद तेल कंपनियों ने नए साल से पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर वृद्धि का सिलसिला शुरू किया था। पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी का कारण कच्चे तेल के दामों में वृद्धि को माना जा रहा है। लेकिन पिछले करीब एक सप्ताह में कच्चे तेल के दामों में नरमी ही देखी गई है। पिछले एक सप्ताह में दोनों कच्चे तेलों के दामों पिछले एक सप्ताह में करीब 2 से 3 प्रतिशत की नरमी दर्ज की गई है। लेकिन कच्चे तेल में इस नरमी के बावजूद भारत में पेट्रोल और डीजल के भावों में लगातार बढ़ोतरी जारी है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 85.20 रुपए व डीजल के दाम 75.38 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 91.80 रुपए व डीजल के दाम 82.13 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 86.63 रुपए और डीजल 78.97 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 87.85 रुपए और डीजल के दाम 80.67 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो