scriptराजस्थान में पेट्रोल के बाद अब डीजल भी 100 रुपए के पार निकला | Petrol-diesel cross 100 in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में पेट्रोल के बाद अब डीजल भी 100 रुपए के पार निकला

locationजयपुरPublished: Jun 12, 2021 09:49:13 am

देशव्यापी विरोध के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन शनिवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी।

petrol and diesel price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ठहराव

petrol and diesel price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ठहराव

जयपुर। देशव्यापी विरोध के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन शनिवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी। तेल कंपनियों ने पेट्रोल में 29 पैसे और डीजल में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद अब पेट्रोल 102.73 रुपए और डीजल 95.92 रुपए प्रति लीटर हो गया हैं। तेल कंपनियों ने जून माह में ही ये सातवीं बार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए हैं।

इस तरह साल 2021 में तेल कंपनियों ने 49 बार दामों में बढ़ोतरी कर डीजल के दाम 15.07 रुपए और पेट्रोल के दाम 14.08 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। श्रीगंगानगर में अब डीजल 100.05 रुपए प्रति लीटर हो चुका हैं ।वहीं पेट्रोल 107.22 रुपए प्रति लीटर हो चुका है। श्रीगंगानगर देश का एक मात्र जिला जहां पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम 100 रुपए लीटर के पार हो गए है।

इन राज्यों में 100 पार पेट्रोल
छह राज्यों एव केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल का खुदरा भाव 100 रुपए प्रति लीटर के पार जा पहुंचा है, ये राज्य हैं, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लद्दाख। स्थानीय करों और मूल्य वर्धित कर (वैट) की दरें अलग-अलग होने के कारण ईंधन के दाम विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होते हैं।

राजस्थान में सबसे ज्यादा वैट
राजस्थान देश में पेट्रोल और डीजल पर सबसे ऊंची दर से वैट लगाता है। उसके बाद मध्य प्रदेश, महराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का स्थान है। मुंबई 29 मई को पहला महानगर बना, जहां पेट्रोल 100 रुपए लीटर के भाव पर पहुंचा। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बजार में मानक ईंधन के पिछले 15 दिन के औसत मूल्य और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में होने वाले उतार-चढ़ाव के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को रोजाना संशेधित करती हैं।

तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है भारत
भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है और अपनी मांग के 85 फीसदी हिस्से के लिए विदेशी आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भर है। पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुए मौजूदा एथेनॉल आपूर्ति वर्ष में भारत की योजना 10 फीसदी एथेनॉल सम्मिश्रण वाला पेट्रोल बेचने की है। इस अनुपात को हासिल करने के लिए करीब चार अरब लीटर एथेनॉल की जरूरत होगी। वर्ष 2023 तक 20 फीसदी एथेनॉल सम्मिश्रण का लक्ष्य हासिल करने के लिए 10 अरब लीटर एथेनॉल की जरूरत होगी। जरूरी सात अरब लीटर एथेनॉल के उत्पादन के लिए चीनी उद्योग को 60 लाख टन अधिशेष चीनी का इस्तेमाल करना होगा, जबकि शेष एथेनॉल का उत्पादन अतिरिक्त अनाज से किया जाएगा।

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.12 रुपए व डीजल के दाम 86.98 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 102.30 रुपए व डीजल के दाम 94.39 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 96.06 रुपए और डीजल 89.83 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 97.43 रुपए और डीजल के दाम 91.64 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो