scriptराजस्थान की जनता के लिए बड़ी राहत, लगातार 5वें दिन घटी पेट्रोल-डीजल की कीमत, अब हुआ इतने रुपए लीटर | Petrol-diesel Price cut in Rajasthan : Today Petrol-diesel Price | Patrika News
जयपुर

राजस्थान की जनता के लिए बड़ी राहत, लगातार 5वें दिन घटी पेट्रोल-डीजल की कीमत, अब हुआ इतने रुपए लीटर

राजस्थान की जनता के लिए बड़ी राहत, लगातार 5वें दिन घटी पेट्रोल-डीजल की कीमत, अब हुआ इतने रुपए लीटर

जयपुरJan 05, 2019 / 06:08 pm

rohit sharma

diesel Petrol price 2018

petrol

जयपुर।

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती को लेकर बड़ी खबर है। प्रदेश में जहां समय पर पेट्रोल चार साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था वहीं अब पेट्रोल वापिस अपने न्यूनतम दामों में आने लगा है। अक्टूबर माह में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार हुई बढ़ोतरी के बाद अब तेल के दामों में राहत है।
वैसे तो तेल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला विधानसभा चुनाव के आस-पास शुरू हो गया था, वहीं नए साल की शुरुआत से भी कीमतों में कटौती जारी है।

राजस्थान में शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 33 पैसे/लीटर की गिरावट के साथ पेट्रोल की कीमत 68.93 रुपए/लीटर रही। वहीं डीजल के दामों में भी 35 पैसे/लीटर की कमी के साथ नई कीमत 64.49 रुपए/लीटर रही।
बता दें कि नए साल के पहले दिन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का सिलसिला जारी रहा है। पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार कमी हो रही है। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के असर के चलते तेल के दामों में कमी आई है।
ऐसे तय होती है तेल की कीमतें

पेट्रोल-डीजल की घरेलू कीमतें घरेलू बाजार और वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर तय की जाती है, जो डायनेमिक प्राइसिंग सिस्टम द्वारा दैनिक रूप से तय की जाती है।
पेट्रोल और डीजल की कीमतें बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करती है। इसी के आधार पर कीमतें बढ़ती और घटती हैं। अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढऩे और घटने पर कीमत निर्भर करती है।
पिछले पांच दिनों में ये रही पेट्रोल की कीमतें
(कीमत प्रतिलीटर में)

Jan 4, 2019 – 69.26
Jan 3, 2019 – 69.48
Jan 2, 2019 – 69.55
Jan 1, 2019 – 69.30
Dec 31, 2018 – 69.48 प्रतिलीटर

Home / Jaipur / राजस्थान की जनता के लिए बड़ी राहत, लगातार 5वें दिन घटी पेट्रोल-डीजल की कीमत, अब हुआ इतने रुपए लीटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो