scriptपेट्रोल—डीजल की कीमतों में फिर लगी आग! 2 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची कीमतें | Petrol-Diesel Price Hike - petrol diesel price today | Patrika News

पेट्रोल—डीजल की कीमतों में फिर लगी आग! 2 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची कीमतें

locationजयपुरPublished: Aug 10, 2018 02:41:00 pm

Submitted by:

dinesh

www.patrika.com/rajasthan-news/

petrol

petrol

जयपुर। देश की सार्वजनिक तेल कंपनियां पेट्रोल—डीजल उपभोक्ताओं के साथ तेल में खेल कर रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के भाव घट रहे हैं। जबकि जयपुर सहित देश में पेट्रोल—डीजल लगातार महंगे हो रहे हैं। करीब 4 दिन बाद आज तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है। आज हुई बढ़ोत्तरी की वजह से एक बार फिर पेट्रोल की कीमतें 2 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं।

आज जयपुर के साथ ही दिल्ली-मुंबई में पेट्रोल के दाम 7 पैसे बढ़े हैं। कोलकाता में इसकी कीमतों में 9 पैसे और चेन्नई में इसके लिए आपको 8 पैसे प्रति लीटर ज्यादा चुकाने पड़ रहे हैं। जयपुर में आज पेट्रोल की कीमतें 79 रूपए 99 पैसे प्रति लीटर हो गई हैं। तो दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77.13 रुपये का आंकड़ा छू चुकी है। 8 जून 2018 के बाद देखें तो यह सबसे ज्यादा भाव है।

कोलकाता में आज पेट्रोल 80.09 रुपये पर पहुंच गया है। यहां भी ईंधन की कीमत 8 जून के बाद उच्च स्तर पर हैं। मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल का भाव एक बार फिर 85 के करीब पहुंच गया है। शुकव्रार को यहां 84.57 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। चेन्नई में भी यह 80 के पार पहुंच गया है। यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए उपभोक्ताओं को 80.13 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं।

बात डीजल की करें तो यहां भी महंगाई की मार पड़ी है। जयपुर में एक लीटर डीजल की कीमत 73 रूपए 9 पैसे प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह दिल्ली में एक लीटर डीजल के लिए ग्राहकों को 68.57 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं। मुंबई में इसकी कीमत 72.80 रुपये प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में यह 71.41 रुपए और चेन्नई में इसकी कीमत 72.43 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है. आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले दो दिनों के भीतर कच्चे तेल की कीमत में काफी ज्यादा नरमी आई है। इस दौरान अमेर‍िकी कच्चे तेल की कीमत 67 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई है। वहीं, ब्रेंट क्रूड भी नीचे आया है और यह 72 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। इसके बावजूद भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उथल-पुथल जारी है। आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कटौती के बावजूद घरेलू स्तर पर ईंधन की कीमतों में इजाफा हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो