scriptराजस्थान में तेल के दामों ने पकड़ी रफ्तार, एक सप्ताह में 6 रुपए बढ़ा पेट्रोल, डीजल 72 पार | Petrol-Diesel Price Hiked in Rajasthan After Union Budget 2019 | Patrika News

राजस्थान में तेल के दामों ने पकड़ी रफ्तार, एक सप्ताह में 6 रुपए बढ़ा पेट्रोल, डीजल 72 पार

locationजयपुरPublished: Jul 11, 2019 08:42:59 pm

Submitted by:

rohit sharma

Petrol-Diesel Price Hike in Rajasthan : पेट्रोल और डीजल ( Petrol-Diesel Price Hike ) के दामों में महंगाई की ऐसी आग लगी है कि वह थमने का नाम ही नहीं ले रही है। राज्य में गुरुवार को पेट्रोल के भाव 76.70 रुपए प्रति लीटर और डीजल के भाव 71.36 रुपए प्रति लीटर की ऊंचाई पर पहुंच गए है। एक सप्ताह में 6 रुपए से ज्यादा पेट्रोल के दाम बढ़े। Petrol-Diesel Price in Rajasthan

जयपुर। पेट्रोल और डीजल ( Petrol-Diesel Price Hike ) के दामों में महंगाई की ऐसी आग लगी है कि वह थमने का नाम ही नहीं ले रही है। Rajasthan में गुरुवार को पेट्रोल के भाव 76.70 रुपए प्रति लीटर और डीजल के भाव 71.36 रुपए प्रति लीटर की ऊंचाई पर पहुंच गए है। आम बजट ( union budget 2019 ) में केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल पर 2.41 रुपए और डीजल पर 2.37 रु पए बढ़ाए गए थे इसके बाद राजस्थान सरकार ( Rajasthan Government ) ने पेट्रोल-डीजल पर चार फीसदी टैक्स लगा दिया था। हालांकि इस बारें में राज्य सरकार ने यह तर्क दिया है कि चार फीसदी टैक्स तो पहले भी लगता था, इसको पिछली भाजपा सरकार ( BJP ) ने चुनाव जीतने के लिए हटा दिया, लेकिन हमने फिर से इसको लगाकर भाजपा की गलती को सुधारा है।

राज्य सरकार ने बढ़ाया वैट

राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वैट चार फीसदी तक बढ़ा दिया है, जिसी वजह से पेट्रोल पर अब वैट 26 प्रतिशत से बढ़कर 30 प्रतिशत और डीजल पर 18 प्रतिशत से बढ़कर 22 प्रतिशत हो गया है, जबकि केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल पर 2.41 रुपए और डीजल पर 2.37 रुपए पहले ही बढ़ाए गए है, मतलब इन्हें जोड़कर पेट्रोल की कीमत करीब 4.50 रुपए और डीजल की कीमत करीब 5 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ गई थी।

एक सप्ताह में 6 रुपए से ज्यादा बढ़े पेट्रोल के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार से प्रभावित होने के कारण इनके दामों में रोज दस से बीस पैसे तक की बढ़ोत्तरी हो रही है। आम ग्राहक को इसकी भनक तक नहीं लग रही है कि वे हर दिन बढ़े हुए दाम देकर पेट्रोल खरीद रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में पेट्रोल के दामों में 6 रुपए प्रति लीटर से भी ज्यादा की तेजी आ गई है, वहीं डीजल के दाम भी पांच रुपए प्रति लीटर से भी ज्यादा उछल गए है।
आम आदमी का बजट गड़बड़ाया

पेट्रोलियम पदार्थों के दाम में वृद्धि सीधे आम लोगों के बजट को प्रभावित कर रहा है। बढ़ रहे दाम के कारण ट्रकों का भाड़ा भी बढ़ रहा है, जिसकी वसूली कारोबारी आम उपभोक्ताओं से कर रहे हैं। पेट्रोल, डीजल के दाम बढऩे से यात्री बस वाले भी किराया बढ़ाने के पक्ष में दिखाई पड़ रहे हैं। महंगाई के कारण उसके दाम में रोज हो रही वृद्धि व्यवस्था को प्रभावित कर रहा है।
पेट्राल डीजल ( प्रति लीटर)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो