राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दामों ने सभी पड़ोसी राज्यों को छोड़ा पीछे, चुनावों के बाद फिर कटने लगी जनता की जेब

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दामों ने सभी पड़ोसी राज्यों को छोड़ा पीछे, चुनावों के बाद फिर कटने लगी जनता की जेब

Dinesh Saini | Updated: 07 Jul 2019, 08:55:00 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Petrol Diesel Price in Jaipur : Union Budget 2019 में पेट्रोल-डीजल ( Petrol Diesel Price ) पर सेस में बढ़ोतरी के बाद राज्य सरकार की ओर से वेट में की गई बढ़ोतरी से राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की दरें सभी पड़ोसी राज्यों से ज्यादा हो गई हैं। अब प्रदेश में वेट सभी राज्यों से ज्यादा लिया जा रहा है...

जयपुर। केन्द्रीय बजट ( Union Budget 2019 ) में पेट्रोल-डीजल ( Petrol diesel price ) पर सेस में बढ़ोतरी के बाद राज्य सरकार की ओर से वेट में की गई बढ़ोतरी से राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की दरें सभी पड़ोसी राज्यों से ज्यादा हो गई हैं। अब प्रदेश में वेट सभी राज्यों से ज्यादा लिया जा रहा है। हाल ही हुए विधानसभा चुनावों ( Vidhan Sabha a Election ) में जनता को राहत देने के लिए प्रदेश की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने वेट में जो कटौती की थी, उसे वर्तमान कांग्रेस सरकार ने फिर बढ़ा दिया। इससे प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की दरों ने सभी पड़ोसी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। पेट्रोल-डीजल कारोबारियों की माने तो इस बेहताशा वृद्धि से राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की तस्करी को बढ़ावा मिलेगा। राज्य में आने और जाने वाले वाहन बॉर्डर पर दूसरे राज्यों से ही पेट्रोल-डीजल लेंगे। इसका सीधा नुकसान राज्य के कारोबारियों के साथ ही राज्य के खजाने को होगा।


petrol diesel price in Jaipur : जयपुर में अब पेट्रोल 75.77 रुपए और डीजल 71.24 रुपए लीटर हो गया है। इसका सीधा नुकसान पड़ोसी राज्यों से सटे दर्जनभर से ज्यादा जिलों को होगा। यहां पेट्रोल-डीजल खरीदने के बजाय प्रदेश की सीमा से सटे पड़ोसी राज्यों के पेट्रोल पम्पों से ज्यादा खरीद होगी। खास बात यह है कि जयपुर की दर के बजाय पंजाब से सटे श्रीगंगागर की पेट्रोल-डीजल की दरों की तुलना करें तो वो और भी ज्यादा है। यहां पेट्रोल 79.09 और डीजल 74.33 रुपए प्रति लीटर है। सूत्रों के मुताबिक पूर्ववर्ती भाजपा सरकार की ओर से पहले जब 4-4 फीसदी पेट्रोल-डीजल पर वेट बढ़ाया गया था। उस समय राज्य में बिक्री में 9 फीसदी की कमी आई थी। जबकि पड़ोसी राज्य पंजाब में बिक्री में 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी।

 

जयपुर के हिसाब से पड़ोसी राज्यों की दरों में कमी
राज्य-----पेट्रोल-----डीजल
दिल्ली-----2.94----- 5.39
गुजरात----- 5.41----- 1.46
हरियाणा----- 3.30----- 5.75
मध्य प्रदेश----- 3.11----- 0.49
पंजाब----- 2.50----- 5.25
उत्तर प्रदेश----- 3.46----- 5.48
(राजस्थान से कीमत में कमी प्रति लीटर)

इन जिलों को ज्यादा नुकसान
राज्य में दरें अधिक होने से पंजाब सीमा से सटे श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, हरियाणा सीमा से सटे अलवर, चूरू, झुंझुनंू, सीकर, उत्तर प्रदेश सीमा पर भरतपुर व धौलपुर और गुजरात सीमा से सटे उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद और सिरोही जिलों की बिक्री ज्यादा प्रभावित होगी।

जयपुर में दरें
पेट्रोल - 75.77
डीजल - 71.24


श्रीगंगानगर में दरें
पेट्रोल - 79.09
डीजल - 74.33

वोटों के लिए की 4-4 फीसदी की कमी
26 से बढ़ाकर पेट्रोल पर वेट 30 फीसदी किया।
18 से बढ़ाकर डीजल पर वेट 22 फीसदी किया।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned