scriptराजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर बड़ी खबर, साल के पहले माह में इतने रुपए बढ़े तेल के दाम | Petrol-Diesel Price Latest Update in hindi : Today Petrol-diesel Price | Patrika News

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर बड़ी खबर, साल के पहले माह में इतने रुपए बढ़े तेल के दाम

locationजयपुरPublished: Jan 30, 2019 02:01:32 pm

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर बड़ी खबर, साल के पहले माह में इतने रुपए बढ़े तेल के दाम

जयपुर।

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर एक बार फिर बड़ी खबर है। जहां विधानसभा चुनाव के समय पेट्रोल के दामों में घटत देखी जा रही थी वहीं अब वापिस तेल के दामों में बढ़ोतरी होना शुरु हो गई है।
प्रदेश समेत अन्य राज्यों में अक्टूबर माह में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार हुई बढ़ोतरी के बाद अब तेल के दामों में जहां राहत मिलना शुरू हुई थी वहीं लगातार 10 दिनों से पेट्रोल के दामों में वृद्धि देखी जा रही है।
राजधानी जयपुर में मंगलवार और बुधवार को पेट्रोल के दाम में कमी देखी गई। पेट्रोल की कीमत में 12 पैसे/लीटर की कमी के साथ 72.02 ₹/लीटर दर्ज हुई।
वहीं डीजल के दामों में 07 पैसे/लीटर की वृद्धि के साथ 68.37 ₹/लीटर दर्ज की गई। रोजाना की आंशिक बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल-डीजल के दामों में पिछले 20 दिनों में दो से तीन रुपए की बढ़त हुई है।
बता दें कि तेल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला विधानसभा चुनाव के आस-पास शुरू हो गया था, वहीं नए साल की शुरुआत से भी कीमतों में कटौती जारी है। हालांकि पेट्रोल और डीजल के दामों में जनवरी माह का रिकॉर्ड देखें तो दामों में बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल की कीमत 10 जनवरी को 69.79 रुपए/लीटर थी, तो डीजल 65.02 रुपए/लीटर था। वहीं 30 जनवरी को पेट्रोल की कीमत 72.02 रुपए/लीटर है वहीं डीजल की कीमत 68.37 ₹/लीटर है। ऐसे में दामों में लगभग 2 से 3 रुपए की बढ़त हुई है।
ये है 10 दिनों के पेट्रोल के दाम

Petrol
ये है 10 दिनों के डीजल के दाम

Diesel
ऐसे तय होती है पेट्रोल-डीजल

पेट्रोल-डीजल की घरेलू कीमतें घरेलू बाजार और वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर तय की जाती है, जो डायनेमिक प्राइसिंग सिस्टम द्वारा दैनिक रूप से तय की जाती है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करती है। इसी के आधार पर कीमतें बढ़ती और घटती हैं। अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढऩे और घटने पर कीमत निर्भर करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो