scriptPetrol Diesel Price: फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जयपुर में 95 रुपए के पार पहुंचा पेट्रोल | petrol diesel price today 14 february 2121 in jaipur | Patrika News

Petrol Diesel Price: फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जयपुर में 95 रुपए के पार पहुंचा पेट्रोल

locationजयपुरPublished: Feb 14, 2021 05:31:08 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

तेल कंपनियों ने इस साल 14 फरवरी तक पेट्रोल के दाम 18 बार बढ़ाते हुए राजधानी में 95 रुपए से पार पहुंचा दिया है। रविवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल पर 30 पैसे और डीजल पर 35 पैसे की बढ़ोतरी जारी रखी।

petrol diesel price today 14 february 2121 in jaipur

तेल कंपनियों ने इस साल 14 फरवरी तक पेट्रोल के दाम 18 बार बढ़ाते हुए राजधानी में 95 रुपए से पार पहुंचा दिया है। रविवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल पर 30 पैसे और डीजल पर 35 पैसे की बढ़ोतरी जारी रखी।

जयपुर। तेल कंपनियों ने इस साल 14 फरवरी तक पेट्रोल के दाम 18 बार बढ़ाते हुए राजधानी में 95 रुपए से पार पहुंचा दिया है। रविवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल पर 30 पैसे और डीजल पर 35 पैसे की बढ़ोतरी जारी रखी। जिससे पेट्रोल 95.16 रुपए और डीजल 87.38 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गय। वहीं घरेलू गैस के दामों में प्रति सिलेंडर 125 रुपए तक की बढ़ोतरी के बाद उज्ज्वला गैस सिलेंडर की बुकिंग 40 प्रतिशत तक ही रह गई है।
केन्द्रीय बजट के बाद लगातार बढ़ोतरी
नए साल में पेट्रोल और डीजल के दाम बढऩे का सिलसिला 6 जनवरी को शुरू हुआ। लेकिन उपभोक्ताओं को थोडी राहत इससे मिल रही थी कि दाम एक दो दिन के अंतर से बढ़ रहे थे। लेकिन केन्द्रीय बजट को दाम बढऩे के बाद 6 से 8 फरवरी को छोड दें तो 9 फरवरी से प्रतिदिन पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं।
पेट्रोलियम डीलर्स बोले-ऐसे तो 100 से भी पार जाएंगे दाम
पेट्रोलियम डीलर्स का कहना है कि अभी उपभोक्ता पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर तक पहुंचने की बात कह रहे हैं। लेकिन जिस तरह से तेल कपंनियां दाम बढा रही हैं उससे तय है कि मार्च महीने तक दाम 100 रुपए प्रति लीटर से भी आगे पहुंच जाएंगे।
पेट्रोल के 35 और डीजल के 45 प्रतिशत उपभोक्ता
पेट्रोलियम डीलर्स का कहना है कि प्रदेश में पेट्रोल के 35 प्रतिशत उपभोक्ता हैं तो 65 प्रतिशत उपभोक्ता डीजल के हैं। व्यवसायिक वाहनों,फेक्ट्रियों में डीजल का भारी मात्रा में उपयोग होता है।
उज्ज्वला की बुकिंग रह गई 40 प्रतिशत
केन्द्रीय बजट में इस बार 1 करोड़ उज्ज्वला गैस कनेक्शन देने की घोषणा की है। लेकिन 2 दिसंबर के बाद घरेलू गैस पर तीन बार दाम बढ़ते हुए 125 रुपए की बढ़ोतरी हो गई है। इस बढ़ोतरी का सीधा असर ग्रामीण क्षेत्रों में उज्जवला गैस का उपयोग करने वाली गृहणियों पर भी आया है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो गृहणियों ने उज्जवला सिलेंडर बुक कराने से दूरी बना ली है। गृहणियों से फिर से चूल्हे के सहारे ही भोजन बनाना शुरू किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो