scriptPetrol Diesel Prices Today: घट नहीं रही पेट्रोल-डीजल की महंगाई | petrol diesel price today know the price of oil in your city 11 August | Patrika News

Petrol Diesel Prices Today: घट नहीं रही पेट्रोल-डीजल की महंगाई

locationजयपुरPublished: Aug 11, 2022 09:07:07 am

कच्चे तेल के दामों में नरमी के बावजूद बुधवार को सरकारी तेल कंपनियों ने 77वें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया। हालांकि इस बीच कुछ जगहों पर सीएनजी के रेट में बढ़ोतरी हुई है। जयपुर में अभी petrol के दाम 108.48 और diesel के दाम 93.72 रुपए प्रति लीटर हैं।

Petrol Diesel Prices Today: घट रह पेट्रोल-डीजल की महंगाई

Petrol Diesel Prices Today: घट रह पेट्रोल-डीजल की महंगाई

Petrol Diesel Prices Today: कच्चे तेल के दामों में नरमी के बावजूद बुधवार को सरकारी तेल कंपनियों ने 77वें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया। हालांकि इस बीच कुछ जगहों पर सीएनजी के रेट में बढ़ोतरी हुई है। जयपुर में अभी petrol के दाम 108.48 और diesel के दाम 93.72 रुपए प्रति लीटर हैं। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 22 मार्च से बढ़नी शुरु हुई थी, उस दौरान 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की गई थी। तब इनके दामों में करीब 10 रुपए प्रति लीटर की तेजी आई थी, जिससे महंगाई अपने चरम पर पहुंच गई।
पिछले साल सितंबर में 8.15 रुपए महंगा हुआ था पेट्रोल
पिछले साल नवंबर से पेट्रोल के दाम स्थिर हैं। हालांकि पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों के चुना व के बाद पिछले साल सितंबर के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई, वह दिवाली से पहले तक जारी रही। इतने दिना में ही पेट्रोल 8.15 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया। हालांकि इस बीच केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने शुल्क में कुछ कटौती की थी। हालांकि बीते साल सात नवंबर से इसके दाम स्थिर हैं।
पिछले साल 9.45 रुपए महंगा हुआ था डीजल
पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तो, पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता है, लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते साल 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थी, वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। सितंबर से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपए महंगा हो गया था।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपए व डीजल के दाम 89.62 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपए व डीजल के दाम 97.28 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपए और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपए और डीजल के दाम 94.24 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो