scriptकच्चे तेल के दामों में उतार-चढ़ाव, फिर भी नहीं घट रहे पेट्रोल-डीजल के दाम | petrol diesel price today know the price of oil in your city 24 november | Patrika News

कच्चे तेल के दामों में उतार-चढ़ाव, फिर भी नहीं घट रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

locationजयपुरPublished: Nov 24, 2022 10:23:37 am

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। कुछ दिन पहले कच्चे तेल की कीमतें 85 डॉलर के पास पहुंच गई थी, बावजूद इसके पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

कच्चे तेल के दामों में उतार-चढ़ाव, फिर भी नहीं घट रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

कच्चे तेल के दामों में उतार-चढ़ाव, फिर भी नहीं घट रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

Petrol Diesel Price Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। कुछ दिन पहले कच्चे तेल की कीमतें 85 डॉलर के पास पहुंच गई थी, बावजूद इसके पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। तेल कंपनियों ने गुरुवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। यह लगातार पांचवां महीना जब पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। हालांकि तेल कंपनियों ने एक नवंबर को कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में 115.50 रुपए की कटौती कर दी है। घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया। आखिरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमत में राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव 21, मई 2022 को किया गया था। तब केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 108.48 और डीजल के दाम 93.72 रुपए प्रति लीटर हैं। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 22 मार्च से बढ़नी शुरु हुई थी, उस दौरान 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की गई थी। तब इनके दामों में करीब 10 रुपए प्रति लीटर की तेजी आई थीए जिससे महंगाई अपने चरम पर पहुंच गई।

यह भी पढ़ें

प्याज की नई फसल खराब, फिर भी नहीं बढ़ेंगे दाम, पुराना प्याज का बंपर स्टॉक

पिछले साल 9.45 रुपए महंगा हुआ था डीजल

पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तोए पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता हैए लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते साल 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थीए वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। सितंबर से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपए महंगा हो गया था।

यह भी पढ़ें

शादी के मौसम में लगा झटका, सोना, चांदी फिर होने लगे महंगे

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपए व डीजल के दाम 89.62 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपए व डीजल के दाम 97.28 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपए और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपए और डीजल के दाम 94.24 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
https://youtu.be/Liq8BoyRfts
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो