scriptकोरोना के बढ़ते मामलों से बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमतें | petrol diesel price today know the price of oil in your city 26 december | Patrika News
जयपुर

कोरोना के बढ़ते मामलों से बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमतें

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें एक बार फिश्र गरमाने लगी है। इसको देखते हुए पेट्रोल और डीजल के दामों में राहत की उम्मीद खत्म होती नजर आ रही है।

जयपुरDec 26, 2022 / 09:36 am

Narendra Singh Solanki

कोरोना के बढ़ते मामलों से बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमतें

कोरोना के बढ़ते मामलों से बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमतें

Petrol Diesel Price Today: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें एक बार फिश्र गरमाने लगी है। इसको देखते हुए पेट्रोल और डीजल के दामों में राहत की उम्मीद खत्म होती नजर आ रही है। कच्चे तेल में जबरदस्त उतार-चढ़ाव के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने राहत देते हुए सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। तेल कंपनियों ने लगातार छठे महीने पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। तेल कंपनियों ने एक नवंबर को कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में 115.50 रुपए की कटौती कर दी है। घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया। आखिरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमत में राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव 21, मई 2022 को किया गया था। तब केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 108.48 और डीजल के दाम 93.72 रुपए प्रति लीटर हैं। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 22 मार्च से बढ़नी शुरु हुई थी, उस दौरान 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की गई थी। तब इनके दामों में करीब 10 रुपए प्रति लीटर की तेजी आई थीए जिससे महंगाई अपने चरम पर पहुंच गई।

यह भी पढ़ें

सोने-चांदी के दामों में जोरदार तेजी, सोना 56 और चांदी 70 हजारी हुई

पिछले साल 9.45 रुपए महंगा हुआ था डीजल

पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तोए पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता हैए लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते साल 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थीए वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। सितंबर से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपए महंगा हो गया था।

यह भी पढ़ें

जयपुर एयरपोर्ट ने जीरो कार्बन उत्सर्जन की दिशा में किया ये कड़ा काम

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपए व डीजल के दाम 89.62 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपए व डीजल के दाम 97.28 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपए और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपए और डीजल के दाम 94.24 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
https://youtu.be/QVIRhB57phU

Home / Jaipur / कोरोना के बढ़ते मामलों से बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो