script

Petrol-diesel prices: पेट्रोल-डीजल के दामों से फिर लगा झटका

locationजयपुरPublished: Jan 13, 2021 08:10:51 am

सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने बुधवार को एक बार फिर आम आदमी को झटका देते हुए नए साल में तीसरी बार हुई पेट्रोल और डीजल ( petrol-diesal ) के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल ( petrol ) के दाम 27 पैसे और डीजल ( diesal ) के दाम में 28 पैसे की बढ़ोतरी की है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 91.90 रुपए और डीजल के दाम 83.92 रुपए हो गए है।

Petrol-diesel prices: पेट्रोल-डीजल के दामों से फिर लगा झटका

Petrol-diesel prices: पेट्रोल-डीजल के दामों से फिर लगा झटका

जयपुर। सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार को एक बार फिर आम आदमी को झटका देते हुए नए साल में तीसरी बार हुई पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम 27 पैसे और डीजल के दाम में 28 पैसे की बढ़ोतरी की है। पिछले दिनों लगातार 29 दिन तक दाम स्थिर रहने के बाद तेल कंपनियों ने नए साल से पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर वृद्धि का सिलसिला शुरू कर दिया है।
जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 91.90 रुपए और डीजल के दाम 83.92 रुपए हो गए है। तीन बार की वृद्धि से अब तक पेट्रोल-डीजल के दाम क्रमश: 81 पैसे और डीजल के दाम 86 पैसे तक बढ़ चुके है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हुआ है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 54 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है और अमेरिकी क्रूड डब्ल्यूटीआई का भाव भी 50 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बना हुआ है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 84.45 रुपए व डीजल के दाम 74.63 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 90.07 रुपए व डीजल के दाम 81.34 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 85.92 रुपए और डीजल 78.22 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 87.18 रुपए और डीजल के दाम 79.95 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो