scriptPetrol-diesel prices became unbridled | Petrol-diesel prices today: पेट्रोल-डीजल के दाम हुए बेलगाम | Patrika News

Petrol-diesel prices today: पेट्रोल-डीजल के दाम हुए बेलगाम

सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने दो दिन की राहत के बाद लगातार दूसरे दिन गुरुवार को फिर पेट्रोल और डीजल ( Petrol diesel prices today ) के दामों में भारी बढ़ोतरी कर दी है। तेल कंपनियों ने डीजल ( diesel price hike ) और पेट्रोल के दामों में क्रमश: 38 पैसे और 36 पैसे की भारी बढ़ोतरी कर दी गई। पेट्रोल और डीजल के दामों में इतनी तेज बढ़ोतरी के बाद अक्टूबर के 21 दिनों में ही डीजल जयपुर में 5.82 रुपए महंगा हो चुका है।

जयपुर

Updated: October 21, 2021 07:50:23 am

जयपुर। सरकारी तेल कंपनियों ने दो दिन की राहत के बाद लगातार दूसरे दिन गुरुवार को फिर पेट्रोल और डीजल ( Petrol diesel prices today ) के दामों में भारी बढ़ोतरी कर दी है। तेल कंपनियों ने डीजल और पेट्रोल के दामों में क्रमश: 38 पैसे और 36 पैसे की भारी बढ़ोतरी कर दी गई। पेट्रोल और डीजल के दामों में इतनी तेज बढ़ोतरी के बाद अक्टूबर के 21 दिनों में ही डीजल जयपुर में 5.82 रुपए महंगा हो चुका है। पिछले 27 दिनों में ही डीजल 6.88 रुपए और पेट्रोल 5.61 रुपए महंगा हो चुका है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 113.74 रुपए और डीजल के दाम 104.96 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। अक्टूबर के 20 दिनों में जिस तेजी से दाम बढ़े हैं वो अभूतपूर्व है। अक्टूबर माह के 21 दिनों में तेल कंपनियों ने 16 दिन भाव बढ़ाए हैं। श्रीगंगानगर में देश का सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल मिल रहा है। श्रीगंगानगर में डीजल के दाम 109.50 रुपए और पेट्रोल के दाम 118.69 रुपए प्रति लीटर के पार हो गए है। दीवाली से पहले तेल कंपनियां कमोबेश हर रोज महंगाई बम फोड़ रही हैं।
इसलिए बढ़ रहे दाम
बात करें कच्चे तेल के दामों की तो कच्चे तेल के दामों में भी कमोबेश तेजी का दौर जारी है। ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम पिछले एक माह में 12 डॉलर प्रति बैरल से अधिक बढ़ चुके हैं और इसके दाम 20 अक्टूबर को सुबह 7 बजे 86 डॉलर प्रति बैरल के पार 86.03 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहे थे। अमरीकी कच्चा तेल भी 83 डॉलर प्रति बैरल के पार 83.87 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है। इस तरह से अमरीकी कच्चे डब्ल्यूटीआई के दाम ब्रेंट के दाम से अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले सात सालों में कच्चे तेल के दामों में ये सबसे बड़ी तेजी है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 106.54 रुपए व डीजल के दाम 96.27 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 112.44 रुपए व डीजल के दाम 103.26 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 107.11 रुपए और डीजल 98.38 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 103.61 रुपए और डीजल के दाम 99.59 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
Petrol-diesel prices today: पेट्रोल-डीजल के दाम हुए बेलगाम
Petrol-diesel prices today: पेट्रोल-डीजल के दाम हुए बेलगाम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.