एक महीने बाद फिर बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम

एक महीने बाद फिर बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम
एक महीने बाद फिर बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम

Narendra Solanki | Publish: Aug, 24 2019 08:32:43 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

नई दिल्ली। बीते एक महीने से पेट्रोल और डीजल ( petrol and diesel prices hicked ) के दाम में मिल रही राहत का सिलसिला थमने के बाद शनिवार को पहली बार दोनों ईंधनों की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। पिछले चार दिनों से पेट्रोल ( petrol ) के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था, जबकि डीजल ( diesal ) के भाव पिछले तीन दिनों तक स्थिर रहे। तेल विपणन कंपनियों ( Oil companies ) ने दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में आठ पैसे जबकि डीजल के दाम में पांच पैसे की वृद्धि की है।

इंडियन ऑयल ( indian oil ) की वेबसाइट के अनुसारए दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम शनिवार को आठ पैसे बढ़कर क्रमश:71.92 रुपए, 74.62 रुपए, 77.58 रुपए और 74.70 रुपए प्रति लीटर हो गए। चारों महानगरों ( metro cities ) में डीजल के दाम भी पांच पैसे बढ़कर क्रमश: 65.16 रुपए, 67.54 रुपए और 68.31 रुपए और 68.84 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।
इससे पहले 23 जुलाई को पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी हुई थी, जब दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश:73.41 रुपए, 75.87 रुपए, 79.02 रुपए और 76.24 रुपए लीटर हो गया था। डीजल की बात करें तो छह जुलाई के बाद पहली बार डीजल के दाम में वृद्धि की गई है।
गौरतलब है कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ( finance minister Nirmala Sitharaman ) की ओर से पांच जुलाई को संसद में पेश आम बजट 2019-20 में पेट्रोल और डीजल पर एक-एक रुपए प्रति लीटर की दर उत्पाद शुल्क और उपकर में वृद्धि की घोषणा के अगले ही दिन डीजल और पेट्रोल के भाव में दो रुपए प्रति लीटर से ज्यादा की वृद्धि हो गई थी, जब चारों महानगरों में डीजल की कीमतें बढ़कर क्रमश:66.69 रुपए, 68.59 रुपए, 69.90 रुपए और 70.48 रुपए प्रति लीटर हो गए थे।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में हालांकि इस कारोबारी सप्ताह के आखिरी दो सत्रों में कच्चे तेल के दाम में नरमी रही, लेकिन विगत दिनों तेल के दाम में रही तेल के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हुआ है। मालूम हो कि भारत अपनी तेल की खपत का 80 फीसदी से ज्यादा हिस्सा आयात करता है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में तेजी और मंदी का सीधा असर भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम पर पड़ता है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का अक्टूबर डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 1.32 फीसदी की कमजोरी के साथ 59.13 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned