scriptपेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 27 वें दिन स्थिर | Petrol-diesel prices steady for 27th consecutive day | Patrika News

पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 27 वें दिन स्थिर

locationजयपुरPublished: Oct 29, 2020 10:28:34 am

विश्व के कई प्रमुख देशों में वैश्विक महामारी कोविड-19 ( Kovid-19 ) का प्रकोप एक बार फिर बढऩे से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल ( crude prices ) की कीमतों में नरमी बनी रहने के बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल ( Petrol ) और डीजल के दामों में गुरुवार को लगातार 27वें दिन भी दोनों ईंधन की कीमतों में कोई घटबढ़ नहीं हुई। जयपुर में अभी डीजल ( Diesal ) के दाम 79.27 रुपए प्रति लीटर पर है और पेट्रोल के दाम 88.21 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे।

पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 27 वें दिन स्थिर

पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 27 वें दिन स्थिर

जयपुर। विश्व के कई प्रमुख देशों में वैश्विक महामारी कोविड-19 का प्रकोप एक बार फिर बढऩे से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में नरमी बनी रहने के बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के दामों में गुरुवार को लगातार 27वें दिन भी दोनों ईंधन की कीमतों में कोई घटबढ़ नहीं हुई। जयपुर में अभी डीजल के दाम 79.27 रुपए प्रति लीटर पर है और पेट्रोल के दाम 88.21 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। डीजल के दाम में अंतिम बार कटौती दो अक्टूबर को हुई थी, जबकि पेट्रोल की कीमत पिछले 37 दिन से स्थिर हैं। पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 22 सितंबर को 7 से 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में हालांकि कच्चे तेल की कीमत में लगातार नरमी देखने को मिली है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में गिरावट का दौर जारी है। ब्रेंट के दाम 41 डॉलर प्रति बैरल के नीचे तक फिसल गए हैं। अमेरिका में तेल भंडारण बढऩे और मांग को लेकर ङ्क्षचता से कच्चे तेल में कमजोरी बनी हुई है। वहीं कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से मांग को लेकर भी ङ्क्षचता सता रही है। अमरीका और यूरोप में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की वजह से मांग को लेकर ङ्क्षचता है।
महानगरों का हाल
दिल्ली में पेट्रोल 81.06 रुपए, जबकि डीजल 70.46 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा। वाणिज्यिक नगरी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर और डीजल 76.86 रुपए प्रति लीटर पर टिका रहा। कोलकाता में पेट्रोल 82.59 रुपए प्रति लीटर और डीजल 73.99 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहा। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 84.14 रुपए प्रति लीटर और डीजल 75.99 रुपए प्रति लीटर पर टिकी रही।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो