EXCLUSIVE: राजस्थान में बन गई पेट्रोल फ्री बाइक, फीचर्स जानकार हैरान रह जाएंगे, देखें VIDEO

Nakul Devarshi

Updated: 14 May 2019, 03:58:04 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर।

राजसमंद के दो होनहार युवा भाइयों ने बैटरी चलित ऐसी स्कूटी बनाई है, जो पांच साल तक बिना खर्च के चलेगी। इसकी बैटरी दो घंटे चार्ज करने के बाद 80 किमी का सफर तय करेगी। यह पूरी तहर से वाटर प्रूफ है, जिससे बारिश में भी इसमें कोई खराबी नहीं आएगी। अब तक बनी बैटरी संचालित स्कूटी से यह काफी भिन्न है। दोनों भाइयों का दावा है कि वह भविष्य में इस तकनीक से कार-ट्रक भी चलाएंगे। हालांकि अभी इस वाहन की बाजार कीमत क्या हो सकती है, यह तय नहीं है।

 

यह है खास राजसमंद निवासी भरत कुमार खंडेलवाल के इंजीनियर पुत्र राघव व राहुल खंडेलवाल ने सेटा नाम का एक दुपहिया वाहन बनाया है, जो बेहद कम बिजली खर्च पर पांच साल या एक लाख किमी तक चलेगा। यह खर्च सामान्य तौर पर स्कूटी के औसतन फ्यूल खर्च से दस गुना कम होगा। यह वाहन 65 किमी से भी अधिक की गति पकड़ सकता है। दो सैकेंड में 40 किमी की स्पीड पकड़ता है।

 

तीन सवारी बैठाने के बाद भी करीब एक टन की कार खींचने वाला पॉवर इंजन है। यह पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत तकनीक से बनी है। दो पहिया वाहन में पहली बार रिवर्स सुविधा राघव व राहुल का कहना है कि कई बार हम ऐसी जगह पर दुपहिया गाड़ी खड़ी कर देते हैं, जो बैठने के बाद पीछे नहीं जाती। इसमें सबसे ज्यादा समस्या महिलाओं को होती है। इसलिए हमने इसमें रिवर्स की सुविधा दी है।'सेटा' में एक रिवर्स स्विच है, जिससे यह उल्टा चल सकती है। भविष्य की कार-बसें बनाने कराया पेटेंट उन्होंने बताया कि हम भविष्य में इस तकनीक से कार, बसों को भी चलाएंगे। इसके लिए हमने इस तकनीक को पेटेंट भी करवा लिया है, क्योंकि यह प्रदूषण रहित तकनीक है और भविष्य में यही काम आएगी।

 

भाइयों का कहना है कि कम्पनियों से बात चल रही है शीघ्र ही वह इसका प्रोडक्शन भी करेंगे। पत्रिका के सामने दिया डेमो दोनों हुनरमंद इंजीनियर भाइयों ने गुरुवार सुबह पत्रिका टीम के सामने स्कूटी पर एक युवक को बैठाकर, कार को रस्सी से बांध कर खींचा। फिर तीन सवारी बैठाकर हाइवे पर 65 किमी की रफ्तार से उसे दौड़ाया।

 

1 लाख किमी तक चलने की वारंटी भाइयों ने दावा किया है कि सेटा पांच वर्ष या 1 लाख किमी तक चलेगी, इसमें किसी तरह का रख-रखाव खर्च नहीं होगा। दो घंटे की चार्जिंग के बाद इसे 80 किमी तक चलाया जा सकता है। चार्जिंग में भी अधिकतम ढाई यूनिट बिजली लगेगी। इसका इंजन 4 एचपी का है, जो मार्केट में चल रहे इस तरह के अन्य वाहनों के मुकाबले करीब छह गुणा ज्यादा ताकतवर है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned