scriptpetrol-diesel price: सौ के करीब पहुंचे पेट्रोल के दाम, डीजल 90 पार | Petrol prices reached near hundred, diesel crossed 90 | Patrika News

petrol-diesel price: सौ के करीब पहुंचे पेट्रोल के दाम, डीजल 90 पार

locationजयपुरPublished: May 07, 2021 09:34:40 am

पांच राज्यों के चुनाव खत्म होते ही पिछले 66 दिनों से तेल के दामों में चली आ रही शांति भंग हो गई। तेल कंपनियों ( oil companies ) ने शुक्रवा को लगातार चौथे दिन पेट्रोल ( petrol ) के दाम 29 पैसे और डीजल ( diesel ) के दाम में 33 पैसे की बढ़ोतरी कर दी है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 97.65 रुपए और डीजल के दाम 90.25 रुपए प्रति लीटर हो गए है। तेल कंपनियों ने इस साल 30वीं बार पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesel ) के दामों में वृद्धि की है।

petrol-diesel price: सौ के करीब पहुंचे पेट्रोल के दाम, डीजल 90 पार

petrol-diesel price: सौ के करीब पहुंचे पेट्रोल के दाम, डीजल 90 पार

जयपुर। पांच राज्यों के चुनाव खत्म होते ही पिछले 66 दिनों से तेल के दामों में चली आ रही शांति भंग हो गई। तेल कंपनियों ने शुक्रवा को लगातार चौथे दिन पेट्रोल के दाम 29 पैसे और डीजल के दाम में 33 पैसे की बढ़ोतरी कर दी है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 97.65 रुपए और डीजल के दाम 90.25 रुपए प्रति लीटर हो गए है। तेल कंपनियों ने इस साल 30वीं बार पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि की है। चार दिनों में तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दामों में 88 पैसे और डीजल के दाम में 85 पैसे की जोरदार बढ़ोतरी कर दी है। पिछले 66 दिनों से तेल के दामों में चली आ रही शांति चुनाव खत्म होते ही भंग हो गई। आपकों बता दे कि पिछले 66 दिनों से तेल के दाम नहीं बढ़े थे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय क्रूड बाजार में खूब उतार-चढ़ाव आया, लेकिन उसका असर तेल के घरेलू दामों पर नहीं दिखा। तेल कंपनियों ने इस साल पेट्रोल के दाम में पांच बार और डीजल के दाम में चार बार कटौती की है। इस साल पांच बार में पेट्रोल के दामों में 95 पैसे की कमी की गई है और चार बार में डीजल के दामों में 78 पैसे की कमी की गई है। हालांकि, नए साल में पेट्रोल 8 रुपए 19 पैसे और डीजल 8 रुपए 51 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल आज 91.27 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा। मुंबई और चेन्नई में भी इसकी कीमत क्रमश: 97.61 रुपए और 93.15 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही। डीजल की कीमत दिल्ली में 81.73 रुपए प्रति लीटर हो गई जो रिकॉर्ड स्तर है। इसकी कीमत मुंबई में 88.82 रुपए और चेन्नई में 86.65 रुपए प्रति लीटर पर रही। देश में पेट्रोल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर हैं। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में डीजल के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो