scriptफड़ से पढ़’ प्रोग्राम -चित्रकला के माध्यम से स्कूली शिक्षा में बदलाव का प्रयास | 'Phad Se Padh'#Rooftop and the Maharaja Sawai Man Singh II Museum,# | Patrika News

फड़ से पढ़’ प्रोग्राम -चित्रकला के माध्यम से स्कूली शिक्षा में बदलाव का प्रयास

locationजयपुरPublished: Dec 02, 2022 02:56:56 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

जयपुर। पेंटिंग के जरिए भी स्कूली शिक्षा में बदलाव लाया जा सकता है। देश भर की पारम्परिक कलाओं और संस्कृति को बढ़ावा दिया जा सकता है इसे सार्थक किया रूफटॉप और महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय ने, जिनकी ओर से ‘फड़ से पढ़’ प्रोग्राम की शुरुआत राजधानी जयपुर के कई स्कूलों में की गई है।

फड़ से पढ़' प्रोग्राम -चित्रकला के माध्यम से स्कूली शिक्षा में बदलाव का प्रयास

फड़ से पढ़’ प्रोग्राम -चित्रकला के माध्यम से स्कूली शिक्षा में बदलाव का प्रयास

स्कूलों में ‘फड़ से पढ़’ प्रोग्राम
चित्रकला के माध्यम से स्कूली शिक्षा में बदलाव का प्रयास
जयपुर। पेंटिंग के जरिए भी स्कूली शिक्षा में बदलाव लाया जा सकता है। देश भर की पारम्परिक कलाओं और संस्कृति को बढ़ावा दिया जा सकता है इसे सार्थक किया रूफटॉप और महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय ने, जिनकी ओर से ‘फड़ से पढ़’ प्रोग्राम की शुरुआत राजधानी जयपुर के कई स्कूलों में की गई है। इस प्रोग्राम के जरिए स्कूलों में पारम्परिक कला फड़ को शामिल कर शिक्षा को प्रगतिशील बनाया जा रहा है। गौरतलब है कि नई शिक्षा नीति के तहत इस प्रोग्राम के जरिए आधुनिक कक्षा पाठ्यक्रम के साथ पारंपरिक कलाओं का एकीकरण करने का प्रयास किया जा रहा है। इससे बच्चे इन कलाओं को समझने केसाथ ही एक नए दृष्टिकोण से अपने विषयों को सीख रहे हैं।
पेंटिंग में भारत का इतिहास
रूफटॉप के सीईओ व फाउंडर कार्तिक गग्गर ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के जरिए फड़ पेंटिंग के कला विशेषज्ञों के साथ विभिन्न स्कूलों के टीचर्स व स्टूडेंट्स को जोड़ा गया और यह लर्निंग प्रोग्राम आयोजित किया गया है। इसके तहत स्टूडेंट्स को इस कला का प्रशिक्षण दिया जाता है। बच्चों ने अपने पाठ्यक्रम में से कई दिलचस्प विषयों पर फड़ चित्र भी बनाए हैं, जैसे सम्राट अशोक की कहानी, चिपको मूवमेंट, बुद्ध और उनकी शिक्षाएं और भारत में धन का विकास, भारत के गौरवशाली इतिहास,प्रिंसिपल्स आफ मैनेजमेंट, पंचायती राज, पानी बचाओ आंदोलन, एनर्जी सेविंग, सस्टेनेबल डवलपमेंट, जैसे विषयों पर स्कूल के बच्चों ने फड़ चित्र तैयार किए हैं। पारम्परिक लोक कला फड़ में चित्र को साथ लेकर भोपा और भोपी गाते बजाते हुए कथा वाचन किया करते थे। इसी से प्रेरणा लेकर बच्चों ने अपनी फड़ से सम्बंधित गीत भी तैयार किएहैं।
अब होगा कला का प्रदर्शन
इतना ही नहीं फड़ से पढ़ प्रोग्राम के तहत स्कूल स्टूडेंट्स की ओर से तैयार की गई पेंटिंग की एग्जिबिशन भी अब रूफटॉप लगाने जा रहा है। आगामी 13,14,15 और 16 दिसंबर को जयपुर के सिटी पैलेस में इसकी प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। इसके बाद जनवरी में यह प्रदर्शनी दिल्ली में लगाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो