scriptप्रदेश में भीषण गर्मी का दौर—मुख्य सचिव ने दिए ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या को दूर करने के निर्देश | phed | Patrika News

प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर—मुख्य सचिव ने दिए ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या को दूर करने के निर्देश

locationजयपुरPublished: May 29, 2020 08:56:37 pm

Submitted by:

PUNEET SHARMA

विभाग आपसी समन्व्य से करें कार्य

water supply

water supply


जयपुर।
प्रदेश में भीषण गर्मी के दौरान उत्पन्न हुए पेयजल संकट को लेकर राज्य सरकार सतर्क हो गई है। शुक्रवार को मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने जिलों में पेयजल व्यवस्था सुचारू रखने के लिए अंतरविभागीय मुददों को लेकर जलदाय विभाग समेत अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि पेयजल व्यवस्था से जुडे सभी विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करें जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या नहीं हो। जलदाय विभाग के प्रमुख सचिव राजेश यादव ने बताया कि समस्याग्रस्त क्षेत्रों में टैंकरों के माध्यम से पेयजल की सप्लाई की जा रही है। उर्जा विभाग के प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा ने बताया कि पेयजल परियोजनाओं के बकाया कनेक्शन पर सहमति हो चुकी है। एक हजार बिजली कनेक्शन में से 200 कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। अन्य बकाया कनेक्शन जून में जारी कर दिए जाएंगे।
जलदाय विभाग के प्रमुख सचिव राजेश यादव ने बताया कि प्रदेश में एक अप्रेल से चल रहे हैंड पम्प रिपेयरिंग अभियान के तहत अब तक शहरी क्षेत्र में 3424 तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 28 हजार 180 हैण्डपम्पों की मरम्मत की जा चुकी है। राज्य में 3338 हैण्डपम्प, 1942 ट्यूबवैल्स तथा 339 सिंगल फेज ट्यूबवैल्स की स्वीकृतियां जारी की गई हैं, इनमें से 617 हैण्डपम्प, 989 ट्यूबवैल्स तथा 76 सिंगल फेज ट्यूबवैल्स अब तक खोदे जा चुके हैं, जबकि 359 हैण्डपम्प, 352 ट्यूबवैल्स तथा 15 सिंगल फेज ट्यूबवैल्स की कमीशनिंग की जा चुकी है। पूरे प्रदेश में 38 शहरों में 396 टैंकर्स के माध्यम से 2468 ट्रिप प्रतिदिन एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 844 गांवों एवं 796 ढाणियों में 519 टैंकर्स के माध्यम से 1905 ट्रिप प्रतिदन के आधार पर जलापूर्ति की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो