scriptबीसलपुर बांध से जयपुर शहर के लिए खुशखबरी,,,त्रिवेणी में पानी की आवक शुरू—बांध में 3 सेंटीमीटर पानी आया | phed | Patrika News

बीसलपुर बांध से जयपुर शहर के लिए खुशखबरी,,,त्रिवेणी में पानी की आवक शुरू—बांध में 3 सेंटीमीटर पानी आया

locationजयपुरPublished: Sep 20, 2021 07:45:46 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

बांध का जल स्तर हुआ 310.90 आरएल मीटरबांध में कुल भराव क्षमता के 35.95 प्रतिशत ही पानी

bisalpur0.jpg

जलसंसाधन विभाग को मिले नए मुख्य अभियंता


जयपुर।
मानसून के दूसरे चरण में प्रदेश में मानसून लगातार सक्रिय है और बीसलपुर बांध में पानी की आवक लगातार हो रही है। रविवार को त्रिवेणी का जल स्तर 3.60 मीटर हो गया । जिससे मानसून के दूसरे चरण में नदी से बांध में पहली बार पानी की आवक शुरू हो गई। बीते 36 घंटे के दौरान रविवार रात 10 बजे तक बांध में 3 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई। जिससे बांध का जल स्तर बढ कर 310.90 आरएल मीट हो गया। बीते वर्ष 19 सितंबर को बांध में 703.24 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी की आवक के मुकाबले इस बार केवल 394 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी की आवक हुई है। बांध में कुल भराव क्षमता के 35.95 प्रतिशत पानी है और बांध में 65 प्रतिशत पानी की कमी है। मानसून के इस सीजन में अब तक बांध में 7 टीएमसी पानी आ चुका है।
असल में बीसलपुर बांध को भरने में त्रिवेणी नदी ही सबसे बडी सहायक है। मानसून के दूसरे चरण में 17 दिन बाद त्रिवेणी नदी में पानी की आवक पहली बार हुई। बांध में प्रतिदिन लगभग 1 सेंटीमीटर पानी की आवक हो रही है। लेकिन पानी की लगातार आवक से बांध का गेज बढ रहा है तो जयपुर,अजमेर और टोंक के लोगों के लिए राहत भी बढ रही है। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पानी की यह आवक कुछ दिन और रहती है तो बांध में ठीकठाक पानी आ जाएगा और तीनों शहरों में की जा रही पानी की कटोती बंद कर दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो