scriptRAJASTHAN JAL JEEVAN MISSION-अधिकारी बोले—25 कनेक्शन जारी,मौके पर एक भी नहीं मिला | phed | Patrika News

RAJASTHAN JAL JEEVAN MISSION-अधिकारी बोले—25 कनेक्शन जारी,मौके पर एक भी नहीं मिला

locationजयपुरPublished: Nov 27, 2021 02:03:56 pm

Submitted by:

PUNEET SHARMA

जयपुर जिले में ही जल जीवन मिशन का हाल बेहालजलदाय विभाग के एसीएस सुधांश पंत ने 7 घंटे जयपुर जिले के गांवों में औचक निरीक्षण किया तो पता चली हर घर जल कनेक्शन के काम की हकीकतएसई ग्रामीण को फटकार,अधिशाषी अभियंता राजेश पूनिया और सहायक अभियंता मेघा सैनी की चार्जशीट भेजने के आदेशमासिक रैंकिंग में जयपुर जिले को मिले 100 में से 15 अंक

jjm rajasthan

,


जयपुर।
राज्य में अन्य जिलों में 2024 तक जल जीवन मिशन के तहत 84 लाख जल कनेक्शन जारी करने हैं। दूर दराज के जिलों की बात छोड़ दें तो जयपुर जिले में इंजीनियरों की फौज होने के बाद भी मिशन हाल बेहाल है। इंजीनियर जयपुर में अपने एयर कंडीशन कमरों में बैठ कर कागजों में ही जल कनेक्शन जारी कर रहे हैं जबकि जमीन पर हकीकत कुछ और ही है। शुक्रवार को जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत जयपुर जिले में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल कनेक्शन की हकीकत देखने पहुंचे तो दंग रह गए। क्योंकि इंजीनियर जल कनेकशन की स्थिति को लेकर एसीएस पंत को भी गुमराह करने से नहीं चूके और उनको सब्जबाग दिखाने की कोशिश की। जयपुर ग्रामीण एसई,अधिशाषी अभियंता राजेश पूनिया ने दौरे पर निकले एसीएस पंत को बताया कि सांगानेर के पंवालिया क्षेत्र में स्थित एक ढाणी में 25 घरों में जल कनेक्शन जारी कर दिए गए हैं और कनेक्शन देने का काम प्रगति पर है।
इंजीनियरों का दावा एसीएस पंत के गले नहीं उतरा और एसीएस पंत ने ढाणी में पहुंच कर हालात देखे तो हालात देख दंग रहे गए। नल कनेक्शन के लिए पाइप तो घर तक पहुंचा दिए गए लेकिन कनेकशन एक भी जारी नहीं किया गया। इस पर पंत ने एसई ग्रामीण आरसी मीणा को फटकार लगाई। उन्होंने अतिरिक्त मुख्य अभियंता मनीष बेनीवाल को अधिशाषी अभियंता राजेश पूनिया और सांगानेर एईएन मेघा सैनी की चार्जशीट बना कर भेजने के आदेश दिए। पंत ने 7 घंटे तक जयपुर जिले के सांगानेर और फागी ब्लॉक के रेनवाल मांझी और गडूडा गांव में जल जीवन मिशन का काम देखा। लेकिन उनको सभी जगह काम की गति धीमी ही मिली। उन्होंने प्रशासन गांवों व शहरों के संघ अभियान के तहत लग रहे शिविरों का भी जायजा लिया।
एसीएस पंत जल जीवन मिशन के तहत जल कनेक्शन व अन्य गतिविधियों के हर माह प्रत्येक जिले को अंक देते हैं। इसके लिए 100 अंक निर्धारित किए हैं। जयपुर जिले को 100 में से महज 15.83 अंक मिले हैं।
इस गतिविधि के मिले इतने अंक
डिस्ट्रिक्ट वाटर सेनिटेशन मिशन की बैठकें—10 अंक—मिले 5 अंक
ग्राम सभाओं में विलेज एक्शन प्लान की एप्रूवल—15 अंक—मिले 7.71
इस वित्तीय वर्ष में पेयजल कनेक्शन—50 अंक—मिले 2.94
मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बकाया जल कनेक्शन—25 अंक—मिले 0.18
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो