scriptखुशखबरी—जेडीए की इन चार योजनाओं को जल्द मिलेगा बीसलपुर सिस्टम से पानी—जलदाय विभाग ने शुरू की तैयारियां | phed | Patrika News

खुशखबरी—जेडीए की इन चार योजनाओं को जल्द मिलेगा बीसलपुर सिस्टम से पानी—जलदाय विभाग ने शुरू की तैयारियां

locationजयपुरPublished: Dec 02, 2021 09:28:38 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

हजारों की आबादी को मिलेगी फ्लोराइड युक्त पानी से मुक्तिजलदाय विभाग जेडीए से लेगा इन योजनाओं कोबैठक आज

drinking water supply

drinking water supply


जयपुर।
जयपुर विकास प्राधिकरण की टीलावाला,महल योजना,रामनगरिया और पालडी मीणा आवासीय योजनाओं को जयपुर शहर जलदाय विभाग ने लेने की कवायद शुरू कर दी है। जिससे इन योजनाओं की 40 हजार की आबादी को बीसलपुर सिस्टम से पेयजल उपलब्ध कराया जा सके। बीसलपुर सिस्टम से पेयजल सप्लाई शुरू होने के बाद लोगों को टयूबवैल के फ्लोराइड युक्त पानी से मुक्ति मिलेगी। इसके लिए अतिरिक्त मुख्य अभियंता मनीष बेनीवाल,एक्सीएन प्रोजेक्ट रश्मि गोदारा जेडीए इंजीनियर मनोहर लाल जांगिड के साथ एक बैठक भी हो चुकी है। अतिरिक्त मुख्य अभियंता बेनीवाल ने बताया कि इन आवासीय योजनाओं को लेने के बाद जेडीए की ओर से विकसित किए गए पेयजल वितरण तंत्र,टयूबवैल,टंकियों का परीक्षण किया जाएगा और जो कमियां सामने आएंगी उन्हें दुरुस्त किया जाएगा।
जेडीए ने जब इन आवासीय योजनाओं को बसाया था तब यहां नलकूपों से पेयजल की व्यवस्था की थी। लेकिन इन योजनाओं में धीरे धीरे अधिकांश नलकूप खराब हो गए या उनमें पानी की गुणवत्ता खराब होने लगी। लोगों के लिए फ्लोराइड युक्त पानी पीना मजबूरी बन गया। राज्य सरकार के ध्यान में यह मामला आया तो जलदाय विभाग को इन आवासीय योजनाओं में बीसलपुर सिस्टम से पेयजल व्यवस्था करने के आदेश दिए गए। शहर की बाहरी कॉलोनियों को बीसलपुर सिस्टम से पेयजल उपलब्ध कराने के लिए बीसलपुर फेज—2 शुरू करने की तैयारी कर रहा है। माना जा रहा है कि आगामी मई में इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा। इसे लेकर जल्द ही उच्च स्तर पर बैठक की तैयारियां की जा रही हैं।
इस योजना की इतनी आबादी
जेडीए कॉलोनी पालडी मीणा—30,000
टीलावाला—1300
महल योजना—4500
रामनगरिया—4000

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो